कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा चंडीगढ़ प्रशासन, बच्चों के लिए बनाए जा रहे हॉस्पिटल

कोरोना की तीसरी लहर की चर्चाएं हो रही हैं। विशेषज्ञ तीसरी लहर की संभावनाएं जता रहे हैं। इसमें बच्चों के संक्रमित होने की संभावना जताई जा रही है। चंडीगढ़ प्रशासन तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा है। चंडीगढ़ में बच्चों के लिए हॉस्पिटल तैयार किए जा रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 10:44 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 10:44 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा चंडीगढ़ प्रशासन, बच्चों के लिए बनाए जा रहे हॉस्पिटल
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की चर्चाएं हो रही हैं।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से अभी ढ़ग से निपटा नहीं गया है। चर्चा तीसरी लहर की शुरू हो गई है। कई विशेषज्ञ तीसरी लहर की संभावनाएं जता रहे हैं। इसमें बच्चों के संक्रमित होने की संभावना जताई जा रही है। भले ही यह अभी संभावना है लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन इसको किसी भी सूरत में हल्के में लेने को तैयार नहीं हैं।

चंडीगढ़ में दो हॉस्पिटल बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे हैं। ईएसआइ हॉस्पिटल को केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन को सौंप रखा है। इसकी पीडियाट्रिक लैब और डिपार्टमेंट को अपग्रेड किया जा रहा है। इसी तरह से प्रशासक वीपी बदनौर ने सेक्टर-45 के हॉस्पिटल को भी बच्चों के लिए एक्सक्लूसिव तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना और कोविड से बच्चे संक्रमित न हों इसके लिए प्रशासक ने बच्चों के बेड रिजर्व रखने के आदेश दिए। बदनौर ने पीयू हॉस्टल में बने आर्मी हॉस्पिटल, ईएसआइ हॉस्पिटल और मिनी कोविड केयर सेंटर्स की वर्किंग को रिव्यू किया। उन्होंने आदेश दिए कि यह सभी तैयार रहने की स्थिति में बने रहें। मौजूदा कोरोना की कम होती स्थिति को देखकर किसी भी तरह से ढ़ीला नहीं पड़ना है। प्रशासक ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बांटे जा रहे राशन को भी रिव्यू किया। उन्होंने फूड एंड सप्लाई सेक्रेटरी को आदेश दिए कि कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से पालन करते हुए यह बांटा जाना चाहिए। 

वेंडर, हॉकर और ट्रांसपोर्ट इंप्लाइज को पहले लगे वैक्सीन

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने हेल्थ डिपार्टमेंट को आदेश दिए हैं कि वह स्ट्रीट वेंडर, हॉकर और ट्रांसपोर्ट इंप्लाइज के लिए विशेष वैक्सीनेशन कैंप लगाएं। इनका सबसे ज्यादा पब्लिक के साथ वास्ता रहता है। बदनौर ने मार्केट एसोसिएशन और शॉपकीपर्स से आग्रह किया कि वह यह सुनिश्चित करें की उनके पूरे स्टाफ को वैक्सीन लग जाए, जिससे दुकानें इंफेक्शन फैलने का स्रोत न बन जाएं। प्रशासक बुधवार को यूटी सेक्रेटेरिएट पहुंचे थे। कोविड की दूसरी लहर से हालत काबू में आने के बाद वह पहली बार यूटी सेक्रेटेरिएट आए। इससे पहले कोविड वॉर रूम की मीटिंग वह पंजाब राजभवन से ही करते हैं। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉ. अमनदीप कौर कंग ने वैक्सीनेशन पर प्रेजेंटेशन दी। बदनौर ने आदेश दिए कि वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाई जाए।

chat bot
आपका साथी