कैप्टन ने जिला उपायुक्तों को दिया आदेश, किसी भी समुदाय के बहिष्कार को तत्काल रोकें

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को आदेश दिए हैं कि वे किसी भी समुदाय का बहिष्कार करने जैसी घटनाओं को तत्काल रोकें।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 12 Apr 2020 08:48 AM (IST) Updated:Sun, 12 Apr 2020 08:48 AM (IST)
कैप्टन ने जिला उपायुक्तों को दिया आदेश, किसी भी समुदाय के बहिष्कार को तत्काल रोकें
कैप्टन ने जिला उपायुक्तों को दिया आदेश, किसी भी समुदाय के बहिष्कार को तत्काल रोकें

जेएनएन, चंडीगढ़। Coronavirus COVID-19 के बढ़ते खतरे के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को आदेश दिए हैं कि वे किसी भी समुदाय का बहिष्कार करने जैसी घटनाओं को तत्काल रोकें। पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों द्वारा मुस्लिम गुर्जर समुदाय के डेयरी वालों का बहिष्कार करने की सूचनाओं के बाद मुख्यमंत्री ने यह आदेश दिए हैैं।

कुछ सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों द्वारा गुर्जरों से दूध लेना बंद करने पर बड़ी संख्या में गुर्जर समुदाय के लोग राज्य से पलायन कर रहे हैं। यह मामला शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक में भी उठा था। मुख्यमंत्री ने कहा है कि लोग अपने वित्तीय फैसले लेने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन किसी भी प्रकार के सामाजिक बहिष्कार को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

रोपड़, होशियारपुर, पठानकोट व गुरदासपुर में सामने आया मामला : बाजवा

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने भी माना है कि रोपड़, होशियारपुर, पठानकोट व गुरदासपुर जैसे जिलों में सामाजिक भेदभाव के कुछ मामले सामने आए हैं। विशेषकर दिल्ली में तब्लीगी जमात में गुर्जरों के शामिल होने संबंधी अफवाहों के चलते ऐसे भेदभाव को बल मिला है। पंजाब छोड़कर हिमाचल प्रदेश जा रहे ऐसे ही कुछ डेयरी वालों के अनुसार लोग उनसे दूध इसलिए नहीं ले रहे क्योंकि ऐसा प्रचारित किया जा रहा है कि वे दूध के माध्यम से कोरोना वायरस फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। 

बता दें, देशभर में तब्लीगी जमात से जुड़े कुछ लोगों के दुर्व्यवहार के कारण एक खास समुदाय के प्रति लोग गुस्सा दिखा रहे हैं। इसके कारण उन लोगों को भी गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है जो रोजमर्रा के काम में जुटे हैं। मुख्यमंत्री ने स्षष्ट किया है कि किसी भी समुदाय का बहिष्कार करने जैसी घटनाओं को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा। डीसी से ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने को कहा गया है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी