पंजाब में 1467 स्कूल और बने स्मार्ट, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया एक साथ उद्घाटन

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को राज्य में और 1467 स्मार्ट स्कूलों का वर्चुअल (आनलाइन) ढंग के साथ उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान विद्यार्थियों को 2625 टेबलेट्स भी बांटे। इस संबंध में विभिन्न जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 03:00 PM (IST)
पंजाब में 1467 स्कूल और बने स्मार्ट, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया एक साथ उद्घाटन
पंजाब में स्मार्ट स्कूलों का उद्घाटन करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को वर्ष 2020-21 के लिए मिशन शत प्रतिशत की शुरुआत की, जिससे स्कूल कोविड संकट के बावजूद 100 प्रतिशत नतीजे हासिल कर सकेें। इसके साथ ही उन्होंने 372 सरकारी प्राथमिक स्कूल के विद्यार्थियों को 2625 टेबलेट्स बांटे और 1467 स्मार्ट स्कूलों का वर्चुअल (आनलाइन) ढंग के साथ उद्घाटन किया।

इस वर्चुअल समागम के दौरान मुख्यमंत्री के साथ 4000 से अधिक स्कूलों के अध्यापक, विद्यार्थी और उनके अभिभावक जुड़े। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि स्कूल अध्यापकों के 8393 पदों को जल्द भर दिया जाएगा।उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 14064 कांट्रेक्ट मुलाजिमों को रेगुलर कर दिया गया है। 

मुख्यमंत्री ने पंजाबी सप्ताह की समाप्ति के मौके पर उच्च शिक्षा व भाषा मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा को निर्देश दिए कि पंजाबी भाषा के प्रचार और पटियाला सेेंट्रल पुस्तकालय में कमियों को पूरा करने के लिए विस्तृत योजना तैयार करें। सीएम ने यह भी बताया कि पंजाबी को कनाडा और यूके में अधिकारिक भाषा का दर्जा मिल चुका है। वहां पंजाबी मूल के लोग बड़ी संख्या में बसते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को विश्वस्तर पर मुकाबलो के लिए तैयार रहतेे हुए अंग्रेज़ी और अन्य विदेशी भाषाएं सीखने को कहा। उनहोंने यह भी बताया कि पंजाब में सरकारी स्कूलों में 3.7 लाख विद्यार्थियों ने अंग्रेज़ी माध्यम को चुना है।

कोविड की स्थिति कारण शिक्षा को पेश चुनौतियों की तरफ इशारा करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मिशन शत प्रतिशत का मकसद स्कूलों में ई -बुक्कस, एजूसेट लेेक्चरों, ई -कंटेंट और ज़ूम एप, रेडियो चैनल आदि पर शिक्षण कार्य को प्रोत्साहित करना है। स्मार्ट स्कूलों द्वारा पंजाब में शिक्षा के स्तर को सुधारने केे

लिए दिए योगदान पर सीएम ने कहा कि राज्य में 19107 सरकारी स्कूलों में से मौजूदा समय 6832 स्मार्ट स्कूल हैं। इनमें आज 1467 ओर स्मार्ट स्कूलों का विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि बाकी बचते स्कूलों को भी स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए जल्दी ही 13859 प्रोजेक्टर प्रदान कर दिए जाएंगे।  स्कूलों के डिजिटाइजेशन के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का उपबंध किया गया है।

chat bot
आपका साथी