जनरल डायर पर नेताओं में फिर सियासी वार, दिल्ली से लेकर पंजाब तक सियासत

जलियांवाला बाग नरसंहार को अंजाम देने वाले जरनल डायर को लेकर दिल्ली से लेकर पंजाब तक एक बार फिर खूब सियासत हुई।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 03 Aug 2019 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 04 Aug 2019 09:00 AM (IST)
जनरल डायर पर नेताओं में फिर सियासी वार, दिल्ली से लेकर पंजाब तक सियासत
जनरल डायर पर नेताओं में फिर सियासी वार, दिल्ली से लेकर पंजाब तक सियासत

जेएनएन, चंडीगढ़। जलियांवाला बाग नरसंहार को अंजाम देने वाले जरनल डायर को लेकर दिल्ली से लेकर पंजाब तक एक बार फिर खूब सियासत हुई। भगवंत मान ने कहा कि जनरल डायर ने हरसिमरत कौर बादल के दादा सुंदर सिंह मजीठिया के घर पर डिनर किया था तो हरसिमरत ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के परिवार को घेरा। कहा कि कैप्टन के दादा नेे नरसंहार को सही ठहराया था। हरसिमरत की इस टिप्पणी पर कैप्टन ने कहा कि वह झूठी हैं।

जलियांवाला बाग स्मारक संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान आप सांसद भगवंत मान ने कहा, 'जलियांवाला बाग के बोर्ड को राजनीति से आजाद करना चाहिए। यह सबका बाग है किसी की जागीर नहीं है। बोर्ड का चेयरमैन किसी राजनीतिक पार्टी का नहीं होना चाहिए। जिस ऊधम सिंह ने 22 साल बाद इस घटना का बदला लिया, उसका संसद में बुत होना चाहिए। हजारों लोगों को मारने के बाद जनरल डायर ने हरसिमरत कौर बादल के दादा सुंदर सिंह मजीठिया के घर पर डिनर किया था। मान ने इशारा करके कहा कि जिनके घर डिनर किया था- वे यहीं बैठी हैं।'

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह एक बार फिर जनरल डायर को लेकर भिड़ गए। जलियांवाला बाग ट्रस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष को सदस्य के रूप में हटाने को लेकर केंद्र सरकार के बिल का समर्थन करते हुए हरसिमरत ने कहा, 'जलियांवाला बाग नरसंहार के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह के दादा महाराजा भूपिंदर सिंह ने टेलीग्राम करके जनरल डायर को सही ठहराया था और उन्हें बधाई दी थी। कैप्टन के जीजा व पूर्व कांग्रेस मंत्री नटवर सिंह ने भी अपनी किताब में इस बात का जिक्र किया है।' वहीं, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जवाब में कहा कि हरसिमरत आदतन झूठी हैं। वह झूठे प्रचार की जंग उसी तरह हार जाएंगी, जिस तरह वह कुछ महीने पहले ट्विटर पर हार गई थीं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी