केजरीवाल को दिखाए गए काले झंडे, काफिले पर फेंका पाउडर

-प्रदूषण के मुद्दे पर घिरे केजरी, कांग्रेस व अकाली दल ने लिया आड़े हाथ -अकाली दल ने क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Nov 2017 08:41 PM (IST) Updated:Wed, 15 Nov 2017 08:41 PM (IST)
केजरीवाल को दिखाए गए काले झंडे, काफिले पर फेंका पाउडर
केजरीवाल को दिखाए गए काले झंडे, काफिले पर फेंका पाउडर

-प्रदूषण के मुद्दे पर घिरे केजरी, कांग्रेस व अकाली दल ने लिया आड़े हाथ

-अकाली दल ने कहा, दिल्ली में प्रदूषण के लिए पंजाब जिम्मेदार नहीं

----

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: प्रदूषण को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ बैठक करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए और उनके काफिले पर सफेद पाउडर फेंका। हालांकि, केजरीवाल का काफिला बिना किसी विघ्न के निकल गया।

केजरीवाल का काफिला जैसे ही एयरपोर्ट से चंडीगढ़ के लिए निकला सैकड़ों की संख्या में अकाली दल यूथ विंग के कार्यकर्ताओं नारेबाजी शुरू कर दी और काली झंडियां दिखाते हुए सड़क के किनारे डट गए। अकाली कार्यकर्ता ड्रग्स मामले में आप विधायक सुखपाल खैहरा को जारी समन को लेकर उन्हें खैहरा बर्खास्त करने की मांग कर रहे थे। अकालियों ने केजरीवाल को काले झंडे दिखाए वहीं, पॉलीथिन में बंद आटे जैसा पाउडर 'चिट्टा' के प्रतीक के रूप में विरोधस्वरूप काफिले पर फेंका। हालांकि पाउडर केजरीवाल की गाड़ी पर नहीं गिरा। केजरीवाल को पंजाब में काले झंडे दिखाए जाने की यह दूसरी घटना थी। इससे पहले अमृतसर में भी अकाली दल ने केजरीवाल को काले झंडे दिखाए थे।

---

कोरी राजनीति कर रहे केजरीवाल: जाखड़

पंजाब कांग्रेस प्रधान व सांसद सुनील जाखड़ ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए कहा कि केजरीवाल की मंशा केवल कोरी राजनीति करने की है। वह समस्या का हल नहीं ढूंढना चाहते। उन्हें भी अच्छी तरह से पता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके इस समस्या का हल नहीं निकल सकता। केजरीवाल अगर इतने ही गंभीर हैं, तो वे दिल्ली में लगाए गए प्रदूषण सेस से 500 करोड़ रुपये पंजाब को सॉफ्ट लोन दे दें। दो दिन में ही सारी समस्या खत्म हो जाएगी। उनकी कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात भी हो जाएगी। प्रदूषण सेस के रूप में दिल्ली ने 900 करोड़ रुपये इकट्ठा कर रखा है, लेकिन उसमें खर्च मात्र कुछ करोड़ रुपये ही किए हैं।

---

पंजाब की वजह से प्रदूषण होता, तो चंडीगढ़ भी प्रभावित होता: ढींडसा

अकाली दल के विधायक एवं पूर्व वित्तमंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के प्रदूषण के लिए बिना किसी तर्क पंजाब को दोषी ठहरा रहे हैं। दिल्ली के प्रदूषण से पंजाब का कोई लेना-देना नहीं है। अगर ऐसा होता, तो चंडीगढ़ सबसे ज्यादा प्रभावित होता। केजरीवाल केवल अपनी नाकामी को छिपाने व लोगों का ध्यान भटकाने के लिए इस तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। ढींडसा ने कहा कि पराली जलाने का मुद्दा गंभीर है। इससे इन्कार नहीं किया जा सकता, लेकिन दिल्ली के प्रदूषण के लिए पंजाब जिम्मेदार नहीं है। केंद्र सरकार की ओर से दिए जाने वाली सब्सिडी को किसानों को नहीं दिए जाने के सवाल पर पूर्व वित्तमंत्री ने कहा कि दस साल में केंद्र सरकार ने जो सब्सिडी दी, उसे किसानों को दिया गया है, लेकिन कांग्रेस सरकार ने अभी तक एक रुपया भी सब्सिडी जारी नहीं की। किसानों पर पर्चा दर्ज करना समस्या का हल नहीं हैं। केंद्र व राज्य सरकार को मिल कर इस समस्या का समाधान निकालना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि बायोमास प्लांट लगाए जाएं, ताकि किसानों को पराली से इनकम हो। उन्हें तकनीक भी उपलब्ध करवाई जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी