सेना के ईएमई ने मनाया 79वां स्थापना दिवस, मेजर जनरल वीआर देशमुख ने शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

भारतीय सेना के कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) ने शुक्रवार को अपना 79वां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस को लेकर पश्चिमी कमान मुख्यालय चंडीमंदिर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। चंडीमंदिर मिलिट्री स्टेशन में सीनियर ईएमई अधिकारी मेजर जनरल वीआर देशमुख और जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 04:18 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 04:18 PM (IST)
सेना के ईएमई ने मनाया 79वां स्थापना दिवस, मेजर जनरल वीआर देशमुख ने शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि
मेजर जनरल वीआर देशमुख और सभी ईएमई जवानों ने कोर के बहादुर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। भारतीय सेना के कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) ने शुक्रवार को अपना 79वां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस को लेकर पश्चिमी कमान मुख्यालय चंडीमंदिर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर चंडीमंदिर मिलिट्री स्टेशन में सीनियर ईएमई अधिकारी मेजर जनरल वीआर देशमुख और सभी ईएमई जवानों ने कोर के बहादुर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

ईएमई कोर के कर्मियों को ईगल्स (चील) के रूप में भी जाना जाता है। भारतीय सेना के वाहनों, बंदूकों, टैंकों और हेलीकॉप्टरों सहित असंख्य उपकरणों को यह कर्मी इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करते हैं। इसी वजह से इन्हें ईगल्स के रूप में पहचान मिली है। वर्ष 1943 में स्थापना के बाद से कोर ने आधुनिक युद्ध के मैदान कई तकनीकी चुनौतियों का सामना करते हुए तिरंगे की शान को बढ़ाया है। इतना ही नहीं जरूरत पढ़ने पर जवानों ने सीमा अपने अदम्य साहस का परिचय दिया है। कोर ने सिविल अस्पतालों सहित विभिन्न चिकित्सा प्रतिष्ठानों में महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों की मरम्मत करने और उनकी क्षमता को बढ़ाने में भी अपने तकनीकी कौशल दिखाया है।

ईएमई के कोर ने उत्कृष्ट खिलाड़ी भी तैयार किए हैं जिन्होंने नौकायन, हॉकी, रोइंग, स्क्वैश, पर्वतारोहण, हॉट एयर बैलूनिंग और कई अन्य क्षेत्रों में ओलंपिक सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में अपनी छाप छोड़ी है।ईगल्स ने सभी क्षेत्रों में अपनी योग्यता साबित की है और अपने आदर्श वाक्य करम-ही-धर्म पर खरे उतरे हैं।

chat bot
आपका साथी