कोरोना ने नहीं बनने दिया सुल्तानपुर लोधी को 'स्मार्ट सिटी', कैप्टन अमरिंदर सिंह रखेंगे छह प्रोजेक्टों की नींव

गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाशोत्सव पर कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को सुल्तानपुर लोधी में छह प्रोजेक्टों की नींव रखेंगे। यहां केंद्र सरकार 40 एकड़ में पिंड बाबा नानक दा बनाएगी। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 08:52 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 08:52 PM (IST)
कोरोना ने नहीं बनने दिया सुल्तानपुर लोधी को 'स्मार्ट सिटी', कैप्टन अमरिंदर सिंह रखेंगे छह प्रोजेक्टों की नींव
श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर कार्यक्रम सोमवार को।

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह]। कोरोना ने जहां पूरी दुनिया में कारोबार की रफ्तार धीमी कर दी, वहीं सुल्तानपुर लोधी को स्मार्ट सिटी बनने नहीं दिया। पिछले साल जब पूरे विश्वभर में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव मनाया जा रहा था तो केंद्र सरकार और पंजाब सरकार ने अपने अपने स्तर पर कई प्रोजेक्ट्स का एलान किया। इनमें सबसे बड़ा प्रोजेक्ट सुल्तानपुर लोधी को स्मार्ट सिटी बनाने का था, परंतु कोरोना के कारण यह संभव नहीं हो पाया।

सोमवार को जब 550वें प्रकाशोत्सव के समारोहों का समापन होगा तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सुल्तानपुर लोधी को स्मार्ट सिटी बनाए जाने का नींवपत्थर रखेंगे। इनमें पूरे शहरों में कैमरों का जाल बिछाना, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाना आदि प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। स्थानीय विधायक नवतेज सिंह चीमा यह सभी प्रोजेक्ट पूरा करवाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार से लगातार मिलते रहेे हैं। चीमा ने बताया कि कई प्रोजेक्ट तो काफी समय पहले ही पूरे हो जाते, अगर कोरोना न आया होता।

विधायक नवतेज चीमा ने बताया कि स्मार्ट सिटी के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पांच अन्य प्रोजेक्टों का भी शिलान्यास करेंगे जो कोरोना की वजह से रुके हुए हैं। इनमें शहर के एक हिस्से के सीवरेज प्रोजेक्ट भी शामिल है। चीमा ने कहा कि शहर के लिए सबसे अहम प्रोजेक्ट प्रबंधकीय कांप्लेक्स बनाया जाना है। जहां एसडीएम, बीडीओ समेत सभी उपमंडल स्तरीय अधिकारियों को वहां दफ्तर होगा और लोगों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिल जाएंगी। चीमा ने बताया कि सुल्तानपुर लोधी के दरिया ब्यास पर बन रहे पुल का काम लगभग पूरा हो चुका है। एक बड़ा समारोह करके इस पुल का उद्घाटन किया जाएगा।

वहीं, कपूरथला से सुल्तानपुर लोधी मार्ग का काम अदालती लड़ाई में फंसा हुआ है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से बनाई जाने वाली इस सड़क के निर्माण कार्य का टेंडर हो चुका है, लेकिन कपूरथला की ही एक कंपनी ने इसे अदालत में चुनौती दे दी है। क्योंकि कोरोना के कारण अदालतों में केस नहीं लग रहे हैं इसलिए यह काम लटका हुआ है। पांच जनवरी को इस मामले की सुनवाई होनी है।

मूलमंत्र इमारत का निर्माण जारी

सुल्तानपुर लोधी जहां, गुरु नानक देव जी ने जपुजी साहिब की रचना की थी वहां मूलमंत्र इमारत के निर्माण का काम भी चल रहा है। बताया जाता है कि इस काम की सेवा इंग्लैंड के सिखों की ओर से करवाई जा रही है। संत घाट पर बनाई जा रही इस इमारत का निर्माण संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल की ओर से करवाया जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य छोटे छोटे कार्य करवाने का एलान किया गया था। बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन के काम पिछले साल ही पूरे हो गए थे। कई मोहल्लों में इंटरलाक टायल लगाने का काम अभी भी चल रहा है।

केंद्र सरकार बनाएगी पिंड बाबा नानक दा

केंद्र सरकार ने यहां पिंड बाबा नानक दा बनाने का एलान पिछले साल किया था। जिसके लिए राज्य सरकार ने 70 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने का काम शुरू किया लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने इसके लिए 40 एकड़ जमीन मांगी। जमीन का अधिग्रहण करके जमीन केंद्र सरकार को दे दी गई है। इस प्रोजेक्ट पर 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह सारा खर्च केंद्र सरकार की ओर किया जाएगा। विधायक नवतेज चीमा ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से सारी कार्रवाई पूरी कर ली है और केंद्र सरकार भी जल्द ही इसका काम अलाट कर देगी।

chat bot
आपका साथी