40 हजार लोगों को E-Challan भुगतान का नोटिस, सिर्फ चार हजार का रिस्पांस Chandigarh News

ट्रैफिक पुलिस की ओर से 40 हजार लोगों को ई-चालान भुगतान जल्द करने के लिए नोटिस भेजा चुका चुका है।

By Edited By: Publish:Fri, 13 Sep 2019 12:00 AM (IST) Updated:Fri, 13 Sep 2019 04:34 PM (IST)
40 हजार लोगों को E-Challan भुगतान का नोटिस, सिर्फ चार हजार का रिस्पांस Chandigarh News
40 हजार लोगों को E-Challan भुगतान का नोटिस, सिर्फ चार हजार का रिस्पांस Chandigarh News

चंडीगढ़, [कुलदीप शुक्ला]। ट्रैफिक पुलिस की ओर से 40 हजार लोगों को ई-चालान भुगतान जल्द करने के लिए नोटिस भेजा चुका चुका है। लेकिन एक महीने में सिर्फ चार हजार लोगों ने भुगतान किया हैं। इसमें वाहन डिटेल्स, स्थान, नियम की उल्लंघना सहित भुगतान राशि लिखी हुई है। यह लिस्ट नवंबर 2018 से अगस्त 2019 तक ई-चालान होने वालों के पें¨डग पेमेंट के आधार पर बनाई गई है। ई-चालान नहीं भुगतान करने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस लीगल तौर पर एक्शन ले सकती है।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा चंडीगढ़ में पहले होने वाले ई-चालान का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं किया जाता था। चालान होने पर सिर्फ आपके घर पर ही एक चिट आती थी। सभी वाहनों का रिकॉर्ड ऑनलाइन होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा यह सिस्टम नवंबर 2018 में लागू किया गया। रजिस्टर्ड आरसी फार्म पर लिखे मोबाइल नंबर पर सीधा मैसेज आता है। ऑनलाइन होने वाले चालान का भुगतान इग्नोर नहीं किया जा सकता है।

चंडीगढ़ में चालान की अपने स्टेट में मिलेगी जानकारी

ई-चालान के सभी रिकॉर्ड पुलिस ऑनलाइन अपलोड करती है। चंडीगढ़ में चालान होने पर वाहन के रजिस्टर्ड स्टेट में स्टेटस अपलोड मिल जाएगा। वहीं, इसके प्रावधान के तहत किसी चालक को लगे कि उसका गलत ई-चालान किया गया है तो वह चालानिंग ब्रांच के इंचार्ज को कंप्लेंट कर सकता है। वह आपके चालान के संबंध में वॉयलेशन का फोटो दिखाते हैं। इसके बाद भी यदि आपको लगता है कि गलत चालान हुआ है तो इसे कोर्ट में चैलेंज कर सकते हैं। वीआइपीज की गाड़ियों का हो चुका चालान चंडीगढ़ में रोजाना अलग-अलग दूसरे स्टेट में रजिस्टर्ड गाड़ियां आती हैं। इस लिस्ट में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू सहित दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड गाड़ियां शामिल हैं। किसी वाहन के एक और किसी-किसी वाहनों का चार-चार बार चालान हुआ है।

चंडीगढ़ में आने वाली कई अधिकारियों, नेता और वीआइपी की गाड़ियों का ई-चालान हो चुका हैं। ई-चालान भुगतान नहीं करने वालों के खिलाफ आगे कानूनी कार्रवाई के तहत एक्शन लिया जाएगा। जब तक चालान पे¨डग है तब तक वाहन मालिक को गाड़ी ट्रांसफर या समय सीमा पूरी होने के बाद एनओसी या पासिंग नहीं मिलेगी। -शशांक आनंद, एसएसपी ट्रैफिक

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी