कोरोना के कारण मां-बाप को खो चुके मोहाली के 35 बच्चों को मिल रही मुफ्त शिक्षा, 23 विधवाओं को पेंशन

मोहाली के डीसी गिरीश दयालन ने वीरवार को मोहाली में समाजिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। डीसी दयालन ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार सभी योजनाओं को लाभर्थियों तक पहुंचाया जाए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 04:32 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 04:32 PM (IST)
कोरोना के कारण मां-बाप को खो चुके मोहाली के 35 बच्चों को मिल रही मुफ्त शिक्षा, 23 विधवाओं को पेंशन
मोहाली जिले में 35 बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जा रही है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कई लोगों के अपनों को उनसे छीन लिया। कई लोगों का तो पूरा परिवार की महामारी के चपेट में आ गया। कुछ बच्चों के सिर से उनके मां-बाप का साया कोरोना ने छीन लिया। मोहाली जिले में ऐसे बच्चे जो कोरोना के कारण अपने माता पिता को खो चुके हैं उनके लिए सरकार और स्थानीय प्रशासन सुविधा मुहैया करवा रहा है। 

सरकार ने इन बच्चों के लिए ग्रेजुएशन तक की शिक्षा मुफ्त कर दी है। जिला प्रशासन के समाजिक सुरक्षा अधिकारी रविंदर सिंह राही ने बताया कि जिले में अब तक ऐसे 35 आश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा का लाभ दिया जा रहा है। वहीं 23 विधवाओं के पेंशन व अन्य योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। कोविड के कारण जिन लोगों ने घर के उन सदस्यों को खोया है, जो पूरे परिवार को पाल रहा था और जिनसे घर चलता था। प्रशासन उन पीड़ित परिवारों को आमदन की शर्त के बिना पेंशन, सरबत बीमा योजना, स्मार्ट राशन कार्ड व आशीर्वाद योजना का लाभ दे रहा है।

मोहाली डीसी गिरीश दयालन ने वीरवार को मोहाली में समाजिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। दयालन ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार सभी योजनाओं को लाभर्थियों तक पहुंचाया जाए। लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया जाए ताकि वे उक्त योजनाओं का लाभ लेने के लिए विभाग तक संपर्क कर सकें। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त कोमल मित्तल, अतिरिक्त उपायुक्त डेवलपमेंट हिमांशू अग्रवाल, एसडीएम मोहाली जगदीप सहगल, एसडीए डेराबस्सी कुलदीप बाबा, एसडीएम खरड़ हरबंस सिंह भी मौजूद थे।

वहीं, बैठक के दौरान कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने और बचाव की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की गई। साथ ही जिले में कोविड वैक्सीनेशन पर भी विचार विमर्श किया गया। मोहाली में अब तक साढ़े पांच लाख से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है। लोगों ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन लगाए इसके लिए कैंप भी आयोजित किए जा हैं।

chat bot
आपका साथी