फीस बढ़ाने पर स्टूडेंट संगठनों के तेवर तल्ख, खोलेंगे मोर्चा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी की सीनेट द्वारा फीस बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगाने क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:09 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:09 AM (IST)
फीस बढ़ाने पर स्टूडेंट संगठनों के तेवर तल्ख, खोलेंगे मोर्चा
फीस बढ़ाने पर स्टूडेंट संगठनों के तेवर तल्ख, खोलेंगे मोर्चा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी की सीनेट द्वारा फीस बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगाने के साथ ही छात्र संगठनों में इसका कड़ा विरोध शुरू हो गया है। अधिकतर छात्र संगठनों ने फीस बढ़ोतरी के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन और वाइस चांसलर को दोषी बताया है। छात्र संगठनों ने विरोध में धरना और रोष प्रदर्शन शुरू करने की घोषणा की है।

मंत्रालय और यूजीसी को नहीं दिखा पाए आईना

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री सौरभ कपूर ने कहा कि फीस वृद्धि के लिए पीयू प्रशासन जिम्मेदार है। वाइस चालंसलर, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय और यूजीसी के समक्ष अपना पक्ष रखने और सही आर्थिक स्थिति को प्रस्तुत करने में विफल रहे हैं। पीयू प्रशासन का कनविंस नहीं कर पाना ही इस नाकामी की वजह है। इसी कारण ग्रांट रिलीज नहीं हो पाई है। सौरभ कपूर ने कहा कि आश्चर्यजनक है कि कुछ कोर्सो की फीस 500 से 1000 प्रतिशत तक बढ़ा दी गई है। एबीवीपी इसका कड़ा विरोध करती है और जल्दी ही रोष प्रदर्शन कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।

फीस बढ़ोतरी गलत

नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया के नेता मनोज ने कहा कि फीस बढ़ोतरी गलत फैसला है। इससे विद्यार्थियों पर बोझ पड़ेगा। भाजपा सरकार लगातार शिक्षा को महंगा कर रही है। छात्रों के पास संघर्ष करने और सड़क पर आने के सिवाय कोई रास्ता नहीं है। जल्द ही पीयू प्रशासन के विरुद्ध रोष प्रदर्शन किया जाएगा।

फीस बढ़ोतरी की लिमिट हो

पंजाब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट काउंसिल के प्रधान निशांत ने फीस बढ़ोतरी पर रोष जताते हुए कहा कि एक निश्चित दर से बढ़ोतरी होनी चाहिए ताकि किसी को भी यह ज्यादा नहीं लगे। उन्होंने कहा कि फीस वृद्धि की सीमा तय होनी चाहिए। इस मुद्दे को लेकर वह जल्दी ही वाइस चासंलर को ज्ञापन सौंपेंगे। बहरहाल, फीस बढ़ोतरी के विरोध की चिंगारी अब भड़कने के पूरे पूरे आसार बन गए हैं।

chat bot
आपका साथी