Azadi Ka Amrit Mahotsav: सफाई में बठिंडा को नंबर एक बनाने के लिए फील्ड में उतरी टीम 'ब्राइटेस्ट बठिंडा', जानें याेजना

Azadi Ka Amrit Mahotsav आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से दो अक्टूबर तक मनाए जा रहे स्वछ अमृत महोत्सव पखवाड़ा के तहत शनिवार को इंडियन स्वछता लीग 2022 का आगाज किया गया। नगर निगम ने ब्राइटेस्ट बठिंडा टीम को फील्ड में उतार दिया है।

By Edited By: Publish:Sun, 18 Sep 2022 02:00 AM (IST) Updated:Sun, 18 Sep 2022 03:20 AM (IST)
Azadi Ka Amrit Mahotsav: सफाई में बठिंडा को नंबर एक बनाने के लिए फील्ड में उतरी टीम 'ब्राइटेस्ट बठिंडा', जानें याेजना
Azadi Ka Amrit Mahotsav: 'बठिंडा में इंडियन स्वच्छता लीग 2022' का आगाज। (जागरण)

जासं, बठिंडा। Azadi Ka Amrit Mahotsav: आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से दो अक्टूबर तक मनाए जा रहे स्वच्छ अमृत महोत्सव पखवाड़ा के तहत शनिवार को 'इंडियन स्वच्छता लीग 2022' का आगाज किया गया। इसके तहत बठिंडा नगर निगम ने भी शहर को स्वच्छता रैंकिंग में पहले नंबर पर लाने के लिए पूरी ताकत झाेंक दी है और अपनी 'ब्राइटेस्ट बठिंडा' टीम को फील्ड में उतार दिया है।

इसके तहत जोगर पार्क और किला मुबारक में आयोजन किए गए। नगर निगम की तरफ से रोजगार्डन में इस मुहिम की शुरूआत एक कार्यक्रम का आयोजन कर की गई। निगम कमिश्नर डा. पल्लवी चौधरी की अगुआई में शुरू हुए इस लीग के पहले दिन जोगर पार्क से एक जागरूकता साइकिल रैली को रवाना किया गया। वहीं स्कूल व कालेज के विद्यार्थियों और एनसीसी वालंटियरों की तरफ से जागरूकता रैली निकालकर शहरवासियों को गीला और सूखा कचरे अलग-अलग देने की अपील की गई।

रोजगार्डन में एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया, जिसमें अपने शहर को नंबर बनाने के साथ-साथ साफ सुथरा बनाने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया गया। इस दौरान आप के प्रवक्ता व पंजाब के ज्वाइंट सचिव नील गर्ग ने भी पहुंचकर शहरवासियों से इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने की अपील की। इसके बाद निगम की तरफ से दूसरा कार्यक्रम स्थानीय किला मुबारक साहिब के बाहर करवाया गया, जिसमें मेयर रमन गोयल, सीनियर डिप्टी मेयर अशोक प्रधान व डिप्टी मेयर मास्टर हरमंदर सिंह सिद्धू विशेष तौर पर पहुंचे और ब्राइटेस्ट बठिंडा की टी-शर्ट लांच की, जोकि आम लोगों में वितरण की गई।

मेयर रमन गोयल ने कहा कि शहर में निगम स्वच्छता को लेकर अपना काम कर रही है, लेकिन शहर को साफ बनाने के लिए शहरवासियों का सहयोग जरूरी है। कोई भी लक्ष्य शहरवासियों के सहयोग से पूरा नहीं किया जा सकता है। इसमें यूथ का बहुत अधिक महत्व है। निगम कमिश्नर ने लोगों से मांगा सहयोग, 15 दिन होंगे खास आयोजन निगम कमिश्नर डा. पल्लवी ने बताया कि यह पखवाड़ा आज सेवा दिवस के रूप में शुरू होकर दो अक्तूबर स्वच्छता दिवस तक चलेगा। इस पखवाड़े के दौरान स्वच्छता को लेकर कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम होंगे।

देश भर में शुरू किए गए इंडियन स्वच्छता लीग के तहत बठिंडा की टीम ब्राइटेस्ट बठिंडा भी शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रही है। पहले दिन ब्राइटेस्ट बठिंडा की टीम ने रोजगार्डन में सफाई अभियान चलाया, वहीं शहरवासियों को कूड़ा सेग्रिगेट कर देने के लिए प्रेरित किया। 15 दिन में कुछ कार्यक्रमों में शहरवासियों के लिए जागरूकता वाले कार्यक्रम आयोजित होंगे।

वहीं कुछ कार्यक्रम ऐसे होंगे जिसमें भूमिगत कार्यों को पूरा करने की दिशा में काम किया जाएगा। कमिश्नर ने शहरवासियों को कहा कि यह उन सभी का शहर है और इसे स्वच्छता में नंबर 1 लाने के लिए सभी को सहयोग देना होगा। नंबर नहीं मिलेंगे, पर इंटरनेट मीडिया की होगी अहम भूमिका इस लीग को भी स्वच्छता सर्वेक्षण की तर्ज पर शुरू किया गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण में भी पब्लिक फीडबैक लिए जाते हैं और उसके अंक दिए जाते हैं, लेकिन इस लीग में पब्लिक को जागरूक करने के साथ ही उन्हें इस मुहिम से सक्रिय रूप से जोड़ना भी है।

इस लीग में अंकों का तो कोई खेल नहीं है, लेकिन लीग के अंत में स्वच्छ शहरों के नाम घोषित किए जाएंगे। इस लीग की खास बात यह है कि इसमें मुख्य रूप से पब्लिक को स्वच्छता अभियान से जोड़ा जाना है। इस लीग में इंटरनेट मीडिया का मुख्य रोल होगा। लीग को लेकर कई हैशटैग भी जारी किए गए हैं। नगर निगम की ओर से पब्लिक को जागरूक करने के लिए जो भी कदम उठाए जाएंगे। उन्हें इंटरनेट मीडिया पर जब रन किया जाएगा तो उक्त हैशटैग का यूज जरूर किया जाएगा। पब्लिक को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिससे स्वच्छता की मुहिम हर गली हर घर तक पहुंच सके।

chat bot
आपका साथी