नंद ¨सह की नातिन ने कहा, हर शहीद के परिवार को मिले सम्मान

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा : शहीद नंद ¨सह चौक का लोकार्पण करने के दौरान पहुंचे उनके पारिवारिक मेंबरों ने कहा कि देश के हर शहीद को शहीद नंद ¨सह जैसा सम्मान मिलना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:22 PM (IST)
नंद ¨सह की नातिन ने कहा, हर शहीद के परिवार को मिले सम्मान
नंद ¨सह की नातिन ने कहा, हर शहीद के परिवार को मिले सम्मान

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा : शहीद नंद ¨सह चौक का लोकार्पण करने के दौरान पहुंचे उनके पारिवारिक मेंबरों ने कहा कि देश के हर शहीद को शहीद नंद ¨सह जैसा सम्मान मिलना चाहिए। समागम के दौरान शहीद के परिवार से उसके भतीजे और नातियां पहुंची थीं। जिस दौरान परिवार के मेंबरों के आंसू सम्मान होता देख रुक नहीं सके।

समागम में शहीद नंद ¨सह की नातिन रवनीत कौर और नाती जसप्रीत ¨सह व उसकी पत्नी राज¨वदर कौर पहुंचे हुए थे। जिस दौरान रवनीत कौर ने नम आंखों से बताया कि उसके नाना नंद ¨सह जम्मू में शहीद हुए थे तो उस समय उनकी माता अमरजीत कौर की उम्र सिर्फ दो या तीन साल की थी और अमरजीत कौर उनकी इकलौती बेटी थी। वह बेशक हर साल अपने नाना के शहीदी समागम के समय प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आती हैं। मगर अब जो सम्मान उनको दिया गया है वह कभी भी नहीं भूल सकते। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ शहीद नंद ¨सह का सम्मान ही नहीं, बल्कि देश के लिए अपनी जान देने वाले हर शहीद को दिया गया है। इस दौरान शहीद के गांव बहादुरगढ़ से आए भतीजे छोटा ¨सह ने बताया कि उनको मान है कि उनका नाम महान शहीद नंद ¨सह के साथ जुडा है। इसके अलावा राज¨वदर कौर ने भी बताया कि माता जो¨गदर कौर ने भी अपने श्वास खत्म करने थे तो उनको शहीद नंद ¨सह की ही याद आती थी। बेशक उनको कैंसर भी थी, लेकिन उन्होंने किसी भी प्रकार की दवाई नहीं ली। उन्होंने बताया कि जब समागम हो रथा तो वह अपनी भावनाओं को नहीं रोक सके, जबकि सिर्फ वह ही नहीं बल्कि उनकी एक सिख बटालियन से आए सेवा मुक्त फौजी अधिकारियों की आंखें नम हो गई। लेकिन समागम में जितने भी पारिवारिक मेंबर पहुंचे, उन सभी का विशेष तौर पर सम्मान भी किया गया।

chat bot
आपका साथी