बठिडा के डीसी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई, मामला दर्ज

बठिडा के डिप्टी कमिश्नर बी श्रीनिवासन की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से मदद के नाम पर पैसे मांगने का मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 01:00 AM (IST)
बठिडा के डीसी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई, मामला दर्ज
बठिडा के डीसी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई, मामला दर्ज

जागरण संवाददाता,बठिडा : शातिर अपराधियों की ओर से बठिडा के डिप्टी कमिश्नर बी श्रीनिवासन की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से मदद के नाम पर पैसे मांगने का मामला सामने आया है। आरोपितों ने कई लोगों को बकायदा पैसे ट्रांसफर करने के मैसेज भी भेजे। फेक आइडी का पता शुक्रवार शाम उस समय चला जब एक व्यक्ति के पास पहुंचे मैसेज के बाद उसने डीसी को फोन किया। इसके बाद उन्होंने जानकारी एसएसपी बठिडा भूपिदरजीत सिंह विर्क को दी। एसएसपी ने साइबर सेल को इसकी जांच पड़ताल करने और फेक आइडी को तुरंत बंद करने के निर्देश दिए। एसएसपी भूपिदरजीत सिंह विर्क ने बताया कि डीसी बठिडा की फर्जी फेसबुक आइडी की जानकारी उन्हें शुक्रवार शाम को ही मिली है। थाना सिविल लाइन में अज्ञात व्यक्ति पर मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। साइबर सेल की टीम आरोपित को ढूंढ रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं इसकी जांच की जा रही है।

जालसाज फेसबुक अकाउंट से व्यक्ति की फोटो और डिटेल सहित दोस्तों की लिस्ट निकाल लेते थे और उन्हें दोबारा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। इसके बाद हैकर मैसेंजर पर चैट करते और जरूरी काम बताकर पैसे मांगता है। इसके लिए हैकर्स पेमेंट के लिए नंबर भी देते थे। जालसाज की कोशिश होती है कि वह ऐसे व्यक्ति के अकाउंट को हैक कर पैसे मांगे जिसकी प्रोफाइल अच्छी हो और मजबूरी में फंसने या फिर बेटे व मां के बीमार होने का हवाला देकर पैसा मांगते थे। रकम भी कम ही मांगते हैं ताकि कोई मना न करे। यही नहीं इसमें राशि भी दो हजार से लेकर 20 हजार के बीच की मांगी जाती है।

------

पहले भी आ चुकी हैं कई घटनाएं सामने

-इससे पहले बठिडा के इंस्पेक्टर मनोज कुमार की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर उनके दोस्तों से 15-15 हजार रुपये की मांग की जा चुकी है।

-गोपाल नगर निवासी नीरज सिंगला की फेसबुक आइडी हैक कर कोई फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को मैसेज भेजकर उनसे पैसे मांग गए थे।

-मौड़ मंडी के ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पि्रंसिपल राजिदर सिंह की फेसबुक आइडी हैक कर मैसेंजर से जान पहचान वालों से पैसे मांगे थे।

-भाजपा नेता अशोक सैनी की फेसबुक आइडी को हैक कर उनके दोस्तों को पहले फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट की और इसके बाद उसने लोगों से पैसे मांगे गए थे।

chat bot
आपका साथी