कर्ज में दबे युवा किसान ने की खुदकशी

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा जिले में कर्ज में दबे किसानों द्वारा लगातार की जा रही खुदकशियों का सिलस

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 18 Jan 2018 01:00 AM (IST)
कर्ज में दबे युवा किसान ने की खुदकशी
कर्ज में दबे युवा किसान ने की खुदकशी

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा

जिले में कर्ज में दबे किसानों द्वारा लगातार की जा रही खुदकशियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। उसी क्रम में कर्ज के बोझ तले दबे युवा किसान ने कीटनाशक पीकर अपनी जान दे दी। उस पर सहकारी सभा समेत आढ़तियों व बैंक का कुल सात लाख कर्ज था। घटना का पता चलने पर पहुंची थाना कोटफत्ता पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया और कार्रवाई निपटाने के बाद परिवार के सुपुर्द कर दिया।

मृतक की पहचान प्रितपाल ¨सह के रूप में हुई। वो तीन एकड़ जमीन का मालिक था। उस पर सहकारी सभा का एक लाख तथा आढ़तियों और बैंकों का छह लाख कर्ज था। जिसे लेकर वो अकसर परेशान रहा करता था। हाल ही में सरकार की और से जारी की गई कर्ज माफी की लिस्ट में नाम न आने से वो और भी तनाव में आ गया। गत दिनों वो सहकारी सभा से गेहूं की फसल पर डालने के लिए खाद लेने के लिए गया। जहां सहकारी सभा के प्रबंधकों ने साफ कर दिया कि जब तक पुराना कर्ज जमा नहीं होगा, उसे खाद नहीं देने पर वो लोग मजबूर हैं। अगर कर्ज माफी की लिस्ट में भी उसका नाम आया होता तो उसे खाद दी जा सकती थी।

बुधवार सुबह वो अपने खेतों में गया। वहां खाद के बगैर खराब हो रही गेहूं की फसल देख वो मोटर वाले कमरे में चला गया। उसने वहां पड़ी कीटनाशक दवा पी ली। पता चलने पर गांव के लोगों ने इलाज के लिए उसे ब¨ठडा सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। मगर वहां उसने दम तोड़ दिया। मृतक अपने पीछे वृद्ध माता-पिता, पत्नी और एक बच्चे को छोड़ गया है। नगर पंचायत प्रधान निर्मल ¨सह निम्मा, पार्षद जरनैल ¨सह तथा सहकारी सभा के सचिव जसकरण ¨सह ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए परिवार के लिए मुआवजा व कर्ज माफ करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी