बरसात से फसलों का नुकसान, सब्जियों के बढ़े दाम

महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। सब्जियों और दाल से लेकर हर खाद्य सामग्री के आसमान छूते दामों से लोगों के घर का बजट बिगड़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 05:15 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 05:15 PM (IST)
बरसात से फसलों का नुकसान, सब्जियों के बढ़े दाम
बरसात से फसलों का नुकसान, सब्जियों के बढ़े दाम

अरिहंत गर्ग, बरनाला

महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। सब्जियों और दाल से लेकर हर खाद्य सामग्री के आसमान छूते दामों से लोगों के घर का बजट बिगड़ता जा रहा है। आलू, प्याज, लौकी, शिमला मिर्च से लेकर कई सब्जियों के दाम बढ़ने से आमजन की जेब ढीली हो रही है।

दूसरी ओर पिछले कुछ दिनों से जिले में लगातार हुई बारिश के कारण भी फसलों को नुकसान पहुंचा है। खेतों में पानी खड़ा होने से सब्जियों की तुड़ाई नहीं हो पाई। मंडियों में सब्जियों की आमद कम होने से इनके दामों में इजाफा हुआ है। इससे लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहेगा। बसंत पंचमी से एक या दो दिन पहले बादल छा सकते हैं।

मंगलवार को मंडियों में सब्•ाी की आवक कम रही। इस वजह से कई सब्जियां दोगुना दाम पर बिकीं। 20 रुपये वाली फूल गोभी 30 तक बिकी। 30 रुपये वाला टमाटर 40 रुपये किलो तक बिका। मशरूम का 30 रूपये में मिलने वाले पैकेट की कीमत 40 रुपये, मूली 15 से 20 रुपये किलो, ब्रोक्ली ग्रीन गोभी 50 रुपये से 60 रुपये किलो में बिकी।

मंडी में बहन की शादी के लिए सब्•ाी ़खरीदने आए गगन ने बताया कि उन्होंने शनिवार को मंडी में सब्जी के रेट पता किए थे। जब मंगलवार को सब्जी लेने आए तो सब्जियों के दाम काफी ज्यादा थे। मजबूरी में उन्हें महंगे दाम पर सब्जी खरीदनी पड़ी। आढ़ती राहुल ने बताया कि लगातार बारिश की वजह से किसान सब्जी नहीं तोड़ पा रहे हैं। खेतों में पानी भरा हुआ है। अभी एक-दो दिन बाद ही मंडी में सब्जियों की आवक बढ़ेगी जिसके बाद सब्जियों की कीमत में कमी देखने को मिल सकती है।

होटल और मैरिज पैलेसों में सब्जी सप्लाई करने वाले रोबिन ने बताया कि अभी 30 जनवरी तक शादी के ज्यादा फंक्शन हैं। इस वजह से डिमांड भी ज्यादा है हालांकि सब्जियां कम आने से दाम काफी बढ़ गए हैं। इससे लोगों को महंगी कीमत पर सब्जियां खरीदनी पड़ रही है।

गौरतलब है कि बारिश के चलते पंजाब की अन्य मंडियों में भी फलों और सब्जियों के दामों में इजाफा हो गया है।

chat bot
आपका साथी