मैराथन में शहर ने दौड़कर दिया सेहत और सफाई का मंत्र

रंजीत एवेन्यू स्थित श्रीमती पार्वती देवी अस्पताल में चल रहे सर्वहित गैस्ट्रो सिटी सेंटर द्वारा रविवार को शहर में क्लीन एंड फिट मैराथन करवाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 12:32 AM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 06:09 AM (IST)
मैराथन में शहर ने दौड़कर दिया सेहत और सफाई का मंत्र
मैराथन में शहर ने दौड़कर दिया सेहत और सफाई का मंत्र

जागरण संवाददाता, अमृतसर : रंजीत एवेन्यू स्थित श्रीमती पार्वती देवी अस्पताल में चल रहे 'सर्वहित गैस्ट्रो सिटी सेंटर' द्वारा रविवार को शहर में 'क्लीन एंड फिट' मैराथन करवाई गई। 10 किलोमीटर दौड़ में पुरुष वर्ग में श्याम शर्मा ने पहला स्थान हासिल किया है। बलबीर कुमार दूसरे और तरुण कुमार तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं में श्रुति महाजन पहले स्थान पर रही, बलजिदर कौर दूसरे और डॉक्टर वंदना शर्मा तीसरे स्थान पर रही।

पांच किलोमीटर की दौड़ में मनप्रीत सिंह पहले, राहुल दूसरे और मोहन शर्मा तीसरे स्थान पर रहे। 5 किलोमीटर महिलाओं में जश्नप्रीत कौर पहले, सुमन दूसरे और रमनदीप कौर तीसरे स्थान पर रही। अव्वल आने वालों को श्रीमती पार्वती देवी अस्पताल के मैनेजिग डायरेक्टर संजय महेश्वरी की ओर से नकद इनाम भी दिया गया।

इस दौड़ का उद्देश्य लोगों को सेहतमंद बनाना व स्वच्छता के प्रति जिम्मेवारी निभाने के लिए प्रेरित करना था। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों नॉन प्लास्टिक बैग दिए गए। इन बच्चों ने संदेश दिया कि लोग अपने घरों से निकलते वक्त ये बैग साथ में रखें। रास्ते में कहीं कचरा मिलता है तो उसे उठाकर इस बैग में रखें और फिर डस्टबिन में डालें।

मैराथन में ढाई हजार के लोग शामिल हुए। आर्मी, सीमा सुरक्षा बल, एआइएसएफ, पंजाब पुलिस, डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक अधिकारियों व आम लोगों ने भाग लिया। जो लोग पांच किलोमीटर तक भाग नहीं सके उन्होंने पैदल चलकर अपना लक्ष्य पूरा किया।

श्रीमती पार्वती देवी अस्पताल में चल रहे 'सर्वहित गैस्ट्रो सिटी सेंटर' के ग्रुप के डॉ. गुरबिलास, डॉ. अमिताभ जैरथ, डॉ. विकास गुप्ता, डॉ. जेएस सिद्धू और डॉ. रविदर सिंह ने बताया कि जब तक बच्चों को शुरू से ही नहीं सिखाया जाता कि शहर को साफ रखना व शांतिप्रिय बनाना हम सब की जिम्मेदारी है, तब तक हम बेहतर समाज की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

कार्यक्रम में मेजर जनरल विक्रम सिंह और उनकी पत्नी शालिनी सिंह के अलावा गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. जसपाल सिंह संधू, सिविल सर्जन डॉ. प्रभदीप कौर जौहल, मेयर कर्मजीत सिंह रिटू, एडीसी डॉ. हिमांशु अग्रवाल, एसडीएम डॉ. शिवराज सिंह बल विशेष तौर पर उपस्थित हुए। अमृतसर के पांच हीरोज को मिला अवार्ड

इस अवसर पर पांच लोगों को हीरो ऑफ अमृतसर घोषित किया गया। इनमें अरपिदर सिंह जिन्होंने पिछले साल एशिया में हुए खेलों में ट्रिपल जंप में गोल्ड मैडल हासिल किया, वह खुद तो नहीं आ सके इसलिए उनके पिता ने उनका मैडल प्राप्त किया। डॉ. सोहन सिंह अस्पताल के डॉ. प्रीतम सिंह को क्रॉस कंट्री स्कीइंग प्रतियोगिता में भाग लेने पर सम्मानित किया गया। लुधियाना के असिस्टेंट कमिश्नर व इंडियन रेवेन्यू अधिकारी रोहित मेहरा ने प्लास्टिक की बोतलों को प्रयोग में लाने के लिए इनमें पौधे लगाने की शुरुआत की थी। उन्हें भी सम्मानित किया गया। गगनदीप सिंह ग्रोवर जिन्होंने की पंजाब में हैपेटाइटिस-सी के मरीजों के लिए फ्री इलाज करवाने में योगदान दिया, उन्हें भी सम्मानित किया गया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रधान डॉ. रविदर सिंह सेठी को भी सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी