हवा-पानी में मिलावट करने वालों पर की जाए सख्त कार्रवाई : जस्टिस प्रीतम पाल

। नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के जस्टिस प्रीतम पाल ने कहा कि हवा और पानी में मिलावट कर उसे प्रदूषित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Oct 2019 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 12 Oct 2019 06:09 AM (IST)
हवा-पानी में मिलावट करने वालों पर की जाए सख्त कार्रवाई : जस्टिस प्रीतम पाल
हवा-पानी में मिलावट करने वालों पर की जाए सख्त कार्रवाई : जस्टिस प्रीतम पाल

जागरण संवाददाता, अमृतसर

नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के जस्टिस प्रीतम पाल ने कहा कि हवा और पानी में मिलावट कर उसे प्रदूषित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने हवा-पानी में मिलावट को मानवता का कातिल बताते हुए इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की सिफारिश की। जस्टिस प्रीतम पाल ने शुक्रवार को उन्होंने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

इस बैठक में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व जज जसबीर सिंह, पूर्व मुख्य सचिव हरियाणा उर्वशी गुलाटी और पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव एमसी अग्रवाल के अलावा पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के पूर्व सचिव डॉ. बाबू राम भी उपस्थित थे।

जस्टिस प्रीतम पाल राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्युनल की ओर से शहर के कचरा प्रबंधन और पर्यावरण सहित अन्य मुद्दों पर शहर का दौरा करने पहुंची टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों की ओर से स्क्रीन पर दिखाई पेशकारी और सुझावों की सराहना करते हुए कहा कि इन्हें जमीनी स्तर पर लागू किए जाने की जरुरत है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ईश्वर ने उन्हें देश की सेवा करने का मौका दिया है और लोगों की सेवा से ऊपर कोई भी सेवा नहीं। उन्होंने कहा कि हवा-पानी, जो जिदगी की डोर है, को हमारे धार्मिक ग्रंथों में बड़ा महत्व दिया गया है और आज जरुरत है कि हम इसे स्वच्छ रखने में आगे बढ़ें।

जस्टिस प्रीतम पाल ने अधिकारियों से कहा कि वे इसे सिर्फ इसे ड्यूटी के रूप में न लें, क्योंकि जब तक ड्यूटी को जुनून नहीं बनाया जाता तब तक यह काम पूरा नहीं हो सकता। उन्होंने सुझाव दिया कि शहर की साफ-सफाई के लिए लोगों को साथ लेकर चलें और इसके लिए शहर की हर गली तक कमेटी बनाई जाए। एनजीटी की कमेटी के जस्टिस जसबीर सिंह ने इस मौके पर अपने आस-पास की सफाई के लिए उत्साहित करते हुए कचरा फैलाने वाले मैरिज पैलेसों और होटल आदि के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की हिदायतें दी।

डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने इस टीम के सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए ट्रिब्युनल के दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह, नगर निगम की कमिश्नर कोमल मित्तल और सहायक कमिश्नर संदीप रिषी, सीजेएम सुमित मक्कड़, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चीफ इंजीनियर गुरिदर सिंह मजीठिया, एससी हरबीर सिंह, एक्सईएन कुलदीप सिंह व अन्य विभागों के सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी