13 को अमृतसर आएंगे राहुल गांधी, लेकिन इस कारण नहीं कर पाएंगे सियासी भाषणबाजी

जलियांवाला बाग हत्याकांड के शताब्दी समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हिस्सा तो लेंगे लेकिन वे कोई सियासी भाषणबाजी नहीं कर पाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 11 Apr 2019 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2019 02:09 PM (IST)
13 को अमृतसर आएंगे राहुल गांधी, लेकिन इस कारण नहीं कर पाएंगे सियासी भाषणबाजी
13 को अमृतसर आएंगे राहुल गांधी, लेकिन इस कारण नहीं कर पाएंगे सियासी भाषणबाजी

जेएनएन, अमृतसर। 13 अप्रैल को जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए शताब्दी समारोह आयोजित किया जा रहा है। गोलीकांड के 100 वर्ष पूरे होने पर आयोजित होने वाले श्रद्धांजलि समारोह में जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचेंगे, वहीं देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 13 अप्रैल को बाद दोपहर 3:30 बजे जलियांवाला बाग समागम में पहुंचेंगे। शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट करेंगे।

इस मौके पर शहीदों की याद में सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा समागम में राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

13 अप्रैल को ही BSF की टुकड़ी विशेष तौर पर शहीदों को सलामी देगी। BSF की टुकड़ी ने बाग के अंदर मुख्य स्मारक पर इसकी रिहर्सल की। वहीं दूसरी तरफ सुरक्षाबलों ने डॉग स्कवायड के साथ जलियांवाला बाग के एक-एक चप्पे की जांच की। बाग के मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात पंजाब पुलिस की टुकड़ी को कुछ हिदायतें भी दीं। प्रत्येक नागरिक को मेटल डिक्टेटर से निकालने और सामान की अच्छी तरह से चेकिंग के बाद ही बाग में प्रवेश करने की इजाजत देने को कहा गया। उन्होंने कहा कि बाग के आसपास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होने चाहिएं।

नहीं होगी कोई सियासी भाषणबाजी

शताब्दी समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हिस्सा तो लेंगे, लेकिन वे कोई सियासी भाषणबाजी नहीं कर पाएंगे। आचार संहिता लागू होने के कारण चुनाव आयोग ने समारोह में किसी भी प्रकार की राजनीतिक भाषणबाजी पर रोक लगाई है। राहुल 13 अप्रैल को सुबह समय अमृतसर पहुंचेंगे। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है कि राहुल कितने बजे जलियांवाला बाग पहुंचेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ समेत कांग्रेस सरकार के मंत्री व विधायक भी होंगे। राहुल गांधी जलियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद राहुल गांधी की यह पहली पंजाब यात्रा होगी। चूंकि पंजाब में मतदान 19 मई को होना है, अत: राहुल फिलहाल पंजाब में किसी राजनीतिक रैली में हिस्सा नहीं लेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी