पंजाब अल्ट्रासाउंड सेंटर में 30 हजार में हो रही थी लिंग जांच

कुड़ीमार के कलंक को धोने में लगे तरनतारन में एक बार फिर लिंग जांच का मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 May 2019 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 12:06 AM (IST)
पंजाब अल्ट्रासाउंड सेंटर में 30 हजार में हो रही थी लिंग जांच
पंजाब अल्ट्रासाउंड सेंटर में 30 हजार में हो रही थी लिंग जांच

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन

'कुड़ीमार' के कलंक को धोने में लगे तरनतारन में एक बार फिर लिंग जांच का मामला सामने आया है। यह मामला पीएनडीटी एक्ट के तहत स्पीड सर्च एंड सिक्योरिटी नेटवर्क के स्टिंग ऑप्रेशन के दौरान बेपर्दा हुआ। मौके पर सेहत विभाग की टीम ने सेंटर सील कर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस मामले में अल्ट्रासाउंड सेंटर के मालिक, रेडियोलॉेजिस्ट के अलावा दो महिलाएं भी शामिल हैं।

सिविल अस्पताल तरनतारन के सामने पंजाब अल्ट्रासाउंड स्कैन सेंटर है। यहां पर पहले भी पीएनडीटी एक्ट के तहत तीन बार छापेमारी हो चुकी है। इस दौरान लंबे समय तक अल्ट्रासाउंड स्केन सेंटर का लाइसेंस रद रह चुका है। सेहत विभाग की टीम को सूचना मिली कि उक्त सेंटर में लिंग जांच के लिए अब भी अल्ट्रा साउंड किए जाते हैं। प्रत्येक अल्ट्रासाउंड लिए 30 हजार रुपये लिए जाते हैं। पीएनडीटी एक्ट के तहत स्पीड सर्च एंड सिक्योरिटी नेटवर्क के स्टिंग आप्रेशन में जिला परिवार भलाई अधिकारी फरीदकोट डॉ. सतनाम सिंह, जिला परिवार भलाई अधिकारी शहीद भगत सिंह नगर डॉ. सुखविंदर सिंह पर आधारित टीम ने वीरवार की शाम को तरनतारन के सिविल सर्जन डॉ. नवदीप सिंह को साथ लेकर छापामारी की। मौके पर पीएनडीटी कमेटी के कोआर्डीनेटर गगनदीप सिंह, जिला सेहत अधिकारी डॉ. रजिंदर पाल के आधारित अन्य टीम गठन करके संयुक्त टीम बना दी गई। टीम ने गांव दियालपुर स्थित भुल्लर हेल्थ केयर सेंटर की संचालिका कुलविंदर कौर पत्नी बलदेव सिंह निवासी धर्मकोट (बटाला) जिला गुरदासपुर, जो उक्त सेंटर में ग्राहक लेकर आती है, के साथ संपर्क किया। इस दौरान परमजीत कौर पत्नी धीरा सिंह ने उक्त टीम द्वारा भेजे गए फर्जी ग्राहक से लिंग जांच के लिए 30 हजार की राशी वसूल की। उक्त राशी में 2 हजार रुपये के 8 नोट (16 हजार) व 500 के 28 नोट (14 हजार) रुपये वसूल किए गए। मौके पर नेटवर्क के स्टिंग आप्रेशन में मोबाइल नंबर 70889-66252 भी ट्रेस हुआ। टीम ने मौके पर भेजे ग्राहक के इशारे पर अल्ट्रासाउंड सेंटर सेंटर के कैबिन में छापामारी की तो टेस्ट हो चुका था। मौके पर टीम ने 17 हजार 500 रुपये की राशी बरामद की। जांच में सामने आया कि उक्त अल्ट्रासाउंड सेंटर में रेडियोलॉेजिस्ट के तौर डॉ. इंद्रबीर सिंह गिल भी तैनात थे। सिविल सर्जन डॉ. नवदीप सिंह ने बताया कि इस बाबत पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के लिए शिकायत दी गई है। डीएसपी कमलजीत सिंह औलख ने बताया कि इस बाबत 23, 29 पीसी, पीएनडीटी एक्ट, 120-बी आइपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने मौके पर किसी आरोपित के गिरफ्तार होने की पुष्टी नही की।

पहले भी दर्ज है दलाल के खिलाफ एफआइआर

अल्ट्रासाउंड सेंटर में दलाल के तौर पर काम करने वाली कुलविंदर कौर के खिलाफ 28 नवंबर 2018 को बटाला के थाना शहरी में एफआइआर 261 दर्ज की गई थी। थाना सिटी तरनतारन के प्रभारी रविशेर सिंह ने बताया कि मुरदमा दर्ज करके आगे की कार्रवाई की जा रही है।

साजिश के तहत फंसाने का प्रयास

पंजाब अल्ट्रासाउंड के मालिक मनजीत सिंह का कहना है कि इनको साजिश के तहत बदनाम करने के झूठे मामले में फंसाया जा रहा है। पहले भी सेहत विभाग द्वारा रंजिश के तहत कई बार सेंटर को सील किया गया परंतु जांच में वह बेकसूर साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि साजिश के तहत फंसाए जा रहे उक्त मामले की जांच करने का सामना करने को वह तैयार है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी