औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण साबित होंगी पंजाब सकार की नीतियां : डॉ. अग्रवाल

। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसीडेंट डॉ. डीके. अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार के सकारात्मक प्रयासों से राज्य में निवेश के लिए घरेलू और विदेशी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 12:03 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:06 AM (IST)
औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण साबित होंगी  
पंजाब सकार की नीतियां : डॉ. अग्रवाल
औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण साबित होंगी पंजाब सकार की नीतियां : डॉ. अग्रवाल

जागरण संवाददाता, अमृतसर

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसीडेंट डॉ. डीके. अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार के सकारात्मक प्रयासों से राज्य में निवेश के लिए घरेलू और विदेशी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। पंजाब सरकार पंचायती जमीनों की पहचान कर रही है। ये जमीनें उद्योगों में प्रयुक्त होंगी।

डॉ. डीके अग्रवाल वीरवार को पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो पाइटैक्स के शुभारंभ के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की नई औद्योगिक नीति इंडस्ट्री के लिए काफी उपयोगी साबित होंगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार के सकारात्मक कदमों से राज्य में निवेश के लिए घरेलू और विदेशी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

डॉ. अग्रवाल ने पंजाब की हालिया भूमि अधिग्रहण की नीति की प्रशंसा की, जिसमें भूमि की लागत का 25 प्रतिशत पंचायत को दिया जाएगा और इसका उपयोग ग्राम विकास के लिए किया जाएगा। इससे सरकार आसानी से भूमि अधिग्रहण करने की स्थिति में आ गई है। उद्योग के लिए जमीन की आसान उपलब्धता, निवेश का निर्णय लेते समय मुख्य भूमिका निभाती है।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार का सिगल-विडो क्लीयरेंस सिस्टम काफी आसान होने के साथ ही प्रभावी भी है। पहले से तय इन नीतियों और कार्यान्वयन के साथ पंजाब अब निवेश के लिए हॉट और पसंदीदा डेस्टिनेशन बन गया है। विगत दो वर्षों में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश पर काम हो चुका है या प्रोजेक्ट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब बिजनेस और इंडस्ट्री के मामले में फिर से तरक्की कर रहा है। राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसले पंजाब को विकास की दिशा में आगे बढ़ाएंगे और तेजी से विकास हासिल करेंगे।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि इस बार चैंबर को उम्मीद है कि पाइटैक्स में तीन लाख से अधिक लोग आएंगे। एक्सपो में प्रमुख उद्योगों की उपस्थिति इंडस्ट्रियल पावर और इंडस्ट्रियल सेक्टर में आ रही तेजी को दिखाएगी।

chat bot
आपका साथी