जिला गाइडेंस काउंसलर की पोस्ट खत्म, करियर काउंसलिग का काम ठप

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग (पीएसईबी) ने जिला गाइडेंस काउंसलर की पोस्ट को खत्म कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 12:18 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 12:18 AM (IST)
जिला गाइडेंस काउंसलर की पोस्ट खत्म, करियर काउंसलिग का काम ठप
जिला गाइडेंस काउंसलर की पोस्ट खत्म, करियर काउंसलिग का काम ठप

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग (पीएसईबी) ने जिला गाइडेंस काउंसलर की पोस्ट को खत्म कर दिया है। इस बारे में एक पत्र जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) कार्यालय को मिल गया है। इस पोस्ट पर जसबीर सिंह गिल तैनात थे। डीईओ दफ्तर से रिलीव होने के बाद जसबीर गिल अब सरकारी स्कूल कोटली मल्लिया में अपनी सेवाएं बतौर गणित अध्यापक देंगे।

गौर हो कि डीईओ सेकेंडरी कार्यालय से संबद्ध 227 सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को व्यवसायिक मुखी कोर्स, सेना में भर्ती के लिए कायदे नियम की जानकारी, मेरिट पुजीशन वाले विद्यार्थियों को मिलने वाले वजीफों व फीस माफी संबंधी विस्तृत जानकारी जिला गाइडेंस काउंसलर के माध्यम से ही हासिल होती थी। इसके अलावा समय-समय पर स्कूलों में सेमिनार लगा कर विद्यार्थियों को तकनीकी कोर्सों में दाखिला लेने के बारे में भी बताया जाता था। शिक्षा विभाग से जिला गाइडेंस काउंसलर के पद पर तैनात एक व्यक्ति जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो कार्यालय में सप्ताह में दो दिन ड्यूटी निभाने के लिए भी जाने के निर्देश थे। वहां पर 40 विद्यार्थियों के दल को विभिन्न कंपनियों में उपलब्ध नौकरियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती थी।

डीईओ सतिदरबीर सिंह ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग से पोस्ट खत्म होने का पत्र आने के बाद जिला गाइडेंस काउंसलर को रिलीव कर दिया गया है। उनकी पोस्टिग स्कूल में कर दी गई है। सरकार के अगले आदेश तक जिला गाइडेंस काउंसलर तैनात नहीं किया जाएगा। एक दिन पहले ही बच्चों से ऑनलाइन हुए थे रू-ब-रू

वीरवार को ही जिला गाइडेंस काउंसलर आन लाइन करियर के बारे में बच्चों को जानकारी देने के लिए कैप्टन अमरदीप सिंह सरकारी सीसे स्कूल मजीठा की प्रिसिपल मोना कौर, स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों से रू-ब-रू हुए थे। इस दौरान उनहोनें प्लस टू में अच्छे अंक लेने वाले विद्यार्थियों को करियर के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। राजदीप को स्टेनो का अतिरिक्त चार्ज सौंपा

जिला शिक्षा कार्यालय सेकेंडरी में जिला शिक्षा अधिकारी सतिदरबीर सिंह ने जूनियर सहायक राजदीप सिंह को स्टेनो का अतिरिक्त चार्ज सौंप दिया है। पिछले अरसे से स्टेनों की ड्यूटी निभा रहे प्रमोद मिड्डा शुक्रवार को रिटायर हो गए। इस दौरान राजदीप सिंह ने कहा कि वह सौंपी जिम्मेदारी को तनदेही से निभाएंगे।

chat bot
आपका साथी