डोप टेस्ट में चालाकी, यूरिन की बजाय दे गया पानी

नशे की जकड़ में फंसे लोग हथियार लेकर घूम रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 11:45 PM (IST)
डोप टेस्ट में चालाकी, यूरिन की बजाय दे गया पानी
डोप टेस्ट में चालाकी, यूरिन की बजाय दे गया पानी

नितिन धीमान, अमृतसर

नशे की जकड़ में फंसे लोग हथियार लेकर घूम रहे हैं। जलियांवाला बाग मेमोरियल सिविल अस्पताल में आए एक हथियारधारक ने तो हद कर दी। डोप टेस्ट के लिए उसने यूरिन की बजाय कंटेनर में पानी भरकर लेबोरेट्री में भेज दिया। जांच में पता चलने पर लैब के स्टाफ ने उसे दोबारा बुलाकर सैंपल लिया तो यह शख्स अव्वल दर्जे का नशेड़ी निकला।

दरअसल, पंजाब सरकार ने हथियारधारकों व नए आवेदकों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया है। मंगलवार को सिविल अस्पताल में वल्ला निवासी एक शख्स डोप टेस्ट के लिए आया। स्टाफ ने यूरिन के सैंपल के लिए एक कंटेनर दिया। नियमानुसार लैब का एक कर्मचारी भी उसके साथ बाथरूम में भेजा गया। अमृतपाल ने अपने गुप्तांग में पानी से भरी प्लास्टिक की थैली लटका रखी थी। उसने बड़ी चतुराई से कर्मचारी को चकमा देते हुए थैली में छेद किया और कंटेनर में पानी भर दिया। मशीन में जांच के दौरान इसका खुलासा हो गया। जांच रिपोर्ट में कुछ भी नहीं निकला। ऐसे में स्टाफ ने अमृतपाल को फोन कर लेबोरेट्री आने को कहा। पहले तो वह आने से इन्कार करता रहा, पर जब स्टाफ ने कहा कि वह पुलिस को बुला लेंगे तो वह आ गया। स्टाफ ने दोबारा उसके साथ तीन कर्मचारियों को बाथरूम में भेजा और यूरिन का सैंपल लिया। इसके बाद जांच रिपोर्ट में स्पष्ट हुआ कि वह अफीम का आदी है। उसके यूरिन में मॉफिन व ड्रामाडोल की मात्रा निकली। इसके बाद वह स्टाफ से माफी मांगने लगा। स्टाफ ने उसे जाने दिया, लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट डीसीपी कार्यालय में भेजी जा रही है। साथ ही उसका असलहा लाइसेंस रद करने की सिफारिश भी की जा रही है।

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

सिविल अस्पताल में यह पहली घटना नहीं है। इसी वर्ष पंजाब पुलिस का एक कर्मचारी घर से अपनी पत्नी का यूरिन सैंपल लेकर आया था। वहीं यूरिन की बजाय पानी का सैंपल देने की कई घटनाएं हुई हैं। अस्पताल प्रशासन ने गलत सैंपल देने वाले को पुलिस में पकड़वाया, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी ने दी थी ऐसी सलाह

पिछले वर्ष सिविल अस्पताल में ही कार्यरत एक कर्मचारी डोप टेस्ट की जाली रिपोर्ट तैयार करते पकड़ा गया था। मंगलवार की घटना में यह जानकारी मिली है कि स्वास्थ्य विभाग के ही किसी कर्मचारी ने अमृतपाल को सलाह दी थी कि वह यूरिन की बजाय पानी का सैंपल दे दे।

chat bot
आपका साथी