पन्नू ने लिया वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट का जायजा

। श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा की धुलाई का पानी अब धरती में समाहित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 12:24 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jun 2019 06:26 AM (IST)
पन्नू ने लिया वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट का जायजा
पन्नू ने लिया वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट का जायजा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा की धुलाई का पानी अब धरती में समाहित होगा। इस पानी को धरती के नीचे भेजने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट के तहत प्लांट स्थापित किया गया है। स्वर्ण मंदिर कांप्लेक्स में बारिश के पानी को भी इसी प्लांट के माध्यम से धरती के नीचे भेजा जाएगा। इस तरह पानी वेस्ट नहीं होगा और भू-जल स्तर भी नीचे नहीं जाएगा। यह प्लांट भविष्य में भी राज्य के अंदर भी बारिश के पानी को बचाने के अभियान में अहम भूमिका अदा करेगा।

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के डायरेक्टर व राज्य सरकार के आइएएस अधिकारी काहन सिंह पन्नू की ओर से इस वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट का सोमवार को जायजा लिया गया। इस दौरान पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन के अधिकारी भी मौजूद थे। विभाग ने पर्यावरण की रक्षा को मुख्य रखते हुए यह प्रोजेक्ट श्री हरिमंदिर साहिब में स्थापित किया है। इसमें एसजीपीसी की ओर से भी विभाग को पूर्ण सहयोग दिया गया।

काहन सिंह पन्नू ने कहा कि पर्यावरण की संभाल देश के हर नागरिक का फर्ज है। आज मौसम में आ रही तबदीली का बड़ा कारण पर्यावरण की संभाल न होना है। अगर हमने भूमि, पानी, हवा व पेड़-पौधों की रक्षा न की तो आने वाली पीढि़यों को कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना देंगे। एसजीपीसी की ओर से काहन सिंह पन्नू और प्रोजेक्ट के अधिकारियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान एसजीपीसी के सदस्य अजायब सिंह अभियासी, सुरजीत सिंह भिट्टेवड्ड, बीबी गुरप्रीत कौर, महिदर सिंह आहली, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चीफ इंजीनियर जीएस मजीठिया, पावरकॉम के एक्सईएन गुरमुख सिंह , नवजोत सिंह,भूपिदर सिंह व सुखजिदर सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी