यौन शक्तिवर्धक दवाओं में 72 किलोग्राम अफीम

जागरण संवाददाता, अमृतसर भारत की प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति को नशे के धंधेबाज बदनाम करने का

By Edited By: Publish:Tue, 31 Jan 2017 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 31 Jan 2017 08:42 PM (IST)
यौन शक्तिवर्धक दवाओं में 72 किलोग्राम अफीम
यौन शक्तिवर्धक दवाओं में 72 किलोग्राम अफीम

जागरण संवाददाता, अमृतसर

भारत की प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति को नशे के धंधेबाज बदनाम करने का कुप्रयास कर रहे हैं। मंगलवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), स्पेशल स्टाफ व स्वास्थ्य विभाग ने ज्वाइंट ऑपरेशन चलाकर शिवाला फाटक के नजदीक से भारी मात्रा में आयुर्वेदिक दवाएं बरामद की हैं। इन दवाओं में 72 किलोग्राम अफीम पाई गई है। खास बात यह है कि दवाओं का इस्तेमाल यौन शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ नशे की पूर्ति के लिए किया जा रहा था।

मंगलवार को एनसीबी के सुप¨रटेंडेंट सचिन गुलेरिया की अगुवाई में टीमों ने शिवाला फाटक के नजदीक स्थित खाली प्लॉट में छापा मारा। गंदगी से सने इस प्लॉट में तीन बोरों में आयुर्वेदिक दवाएं रखी गई थीं। बोरों में से हल्के काले रंग की गोलियां बरामद हुई। जांच के दौरान स्पष्ट हुआ है कि यह कामिनी टेबलेट हैं। एनसीबी ने ड्रग डिटेक्शन किट से जांच की तो पता चला कि 2 लाख 80 हजार टेबलेट में 72 किलोग्राम अफीम है। इसके अतिरिक्त कई ब्रांड की आयुर्वेदिक दवाएं भी मिलीं। इन दवाओं में भी निर्धारित मापदंडों के अनुसार अफीम की मात्रा अधिक पाई गई। टीम ने सभी दवाओं को तत्काल सील कर लिया। सभी दवाओं की अनुमानित कीमत ढाई करोड़ रुपये बताई जा रही है। एनसीबी के सुप¨रटेंडेंट सचिन गुलेरिया ने बताया कि आरोपी हरविंदर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। उसकी तलाश में छापामारी की जा रही है।

बोरियों में दवाएं भरकर फेंकीं, हुआ फरार

एनसीबी के एआईजी डॉ. कौस्तुभ शर्मा ने बताया कि इन दवाओं का मालिक हरविंदर सिंह नामक शख्स है। जिस प्लॉट से दवाएं बरामद हुई, हरविंदर सिंह उसके आसपास ही रहता है। एआईजी ने बताया कि एनसीबी ने इसी माह गोल्डन एवेन्यू में छापामारी कर एक गोदाम से आयुर्वेदिक दवाएं (लाखों गोलियां) बरामद की थीं। यह गोदाम गुरविंदर सिंह नामक शख्स का था, जो रामबाग में पंसारी की दुकान करता था। गुरविंदर से पूछताछ के दौरान खुलासा हुआ था कि वह हरविंदर सिंह से माल खरीदता था। हरविंदर सिंह भी रामबाग में पंसारी की दुकान चलाता है।

एनसीबी द्वारा हरविंदर की लगातार तलाश की जा रही थी। मंगलवार को एनसीबी, स्टेट स्पेशल सेल व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीमों ने शिवाला फाटक के नजदीक स्थित हरविंदर के घर पर छापामारी की। छापामारी से पहले हरविंदर ने तीनों बोरों में दवाएं भरी और रेलवे लाइन के नजदीक फेंक दिए। हरविंदर इसके बाद फरार हो गया।

32 प्रतिशत पाई गई अफीम की मात्रा

ड्रग डिटेक्शन किट से दवाओं की जांच के बाद खुलासा हुआ कि इनमें अफीम की मात्रा 32 प्रतिशत है, जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मानकों के अनुसार आयुर्वेदिक दवाओं में 2 प्रतिशत से ज्यादा अफीम नहीं हो सकती। एनसीबी के अधिकारी मानते हैं कि दवाओं के रूप में नशा बांटने की साजिश चल रही है, जिसे नेस्तनाबूद किया गया है। दवाओं की यह खेप बड़ी चेन के जरिए यहां तक पहुंचती है। जल्द ही इस चेन को तोड़ा जाएगा।

chat bot
आपका साथी