सिख कौम का इतिहास बहादुरी वाला : टोनी एबॉट

। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री एवं लिबरल पार्टी के नेता टोनी एबॉट ने कहा कि सिखों ने आस्ट्रेलिया के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 12:31 AM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 12:31 AM (IST)
सिख कौम का इतिहास बहादुरी वाला : टोनी एबॉट
सिख कौम का इतिहास बहादुरी वाला : टोनी एबॉट

जागरण संवाददाता, अमृतसर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री एवं लिबरल पार्टी के नेता टोनी एबॉट ने कहा कि सिखों ने आस्ट्रेलिया के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सिख धर्म का इतिहास बहादुरी वाला है। सिख धर्म की शिक्षाएं समूची मानवता के लिए है। इन शिक्षाओं से मैं काफी प्रभावित हूं। इसलिए गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को मुख्य कर श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए आया हूं।

टोनी एबॉट श्री हरिमंदिर साहिब में पहुंचने पर रविवार को मीडिया के साथ बातचीत कर रहे थे। श्री हरिमंदिर साहिब माथा टेकने से पहले टोनी श्री गुरु रामदास लंगर भवन में भी गए। वहां उन्होंने संगत के लिए तैयार होने वाले लंगर की व्यवस्था को देखा और काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि इस तरह की व्यवस्था दुनिया में कहीं भी और नहीं है। यह मानवता के कल्याण की एक बड़ी मिसाल है।

पूर्व आस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री ने इस दौरान लंगर की सेवा भी की। इसके बाद उन्होंने लंगर के जूठे बर्तन भी साफ किए। टोनी ने श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने से पहले केसरी पगड़ी पहन रखी थी। टोनी ने कहा कि उसने पांच वर्ष पहले भारत आने और श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने का मन बनाया था। दो बार हरिमंदिर साहिब आने की कोशिश भी की। परंतु हर बार यहां आना रह जाता था। जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आस्ट्रेलिया दौरे पर आए थे तो उस वक्त उन्होंने ने भी मुझे भारत आने का निमंत्रण दिया था।

टोनी ने कहा कि भारत से बहुत सारे लोग आस्ट्रेलिया में आकर बसे हुए हैं। जिनमें सब से अधिक संख्या पंजाबियों व सिखों की है। भारत के लोगों व खास कर पंजाबियों ने आस्ट्रेलिया में सख्त मेहनत करने वहां के विकास में विशेष योगदान डाला है।

टोनी ने कहा कि भारत व आस्ट्रेलिया के बीच व्यापार को लेकर काफी अवसर हैं। दोनों देश टेक्नोलॉजी, खनिजों के आयात-निर्यात, शिक्षा व कृषि के क्षेत्र में मिल कर उन्नति के पथ की ओर अग्रसर हो सकते हैं। इस अवसर पर अकाली दल के व्यापार विग के रजिदर सिंह मरवाह, अकाली दल के गगन बरनाला, और जिला शहरी अध्यक्ष गुरप्रताप सिंह टिक्का भी मौजूद थे।

मीडिया कर्मियों की पुलिस अधिकारियों से तू-तू-मैं-मैं

जब टोनी श्री हरिमंदिर साहिब के लंगर भवन में गए तो वहां मीडिया कर्मियों के साथ पुलिस अधिकारियों की तू-तू-मैं-मैं हो गई। अकाली दल के जिला अध्यक्ष गुरप्रताप सिंह टिक्का और गगन बरनाला ने मौके पर मौजूद एडीसीपी की पुलिस कमिश्नर से शिकायत भी की। जिस को मुख्य रख पुलिस कमिश्नर ने मीडिया कर्मियों को सोमवार को बातचीत के लिए बुलाया है।

chat bot
आपका साथी