डेरा बबा नानक तक रेल ¨लक को विकसित करने की मांग

पंजाब प्रदेश कांग्रस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़, सांसद गुरजीत ¨सह औजला, सासंद रवनीत बिटटू और डेरा बाबा नानक से विधायक सुख¨जदर ¨सह रंधावा ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के संबंध में रेल मंत्रालय को अमृतसर से डेरा बाबा नानक तक रेल ¨लक विकसित करना चाहिए, ताकि प्रकाश उत्सव पर श्रद्धालुओं को फायदा हो सके। इसके साथ ही अमृतसर पठानकोट रेलवे ट्रेक को डबल करने के साथ विद्युतीकरण किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Dec 2018 12:59 AM (IST) Updated:Sat, 29 Dec 2018 12:59 AM (IST)
डेरा बबा नानक तक रेल ¨लक को विकसित करने की मांग
डेरा बबा नानक तक रेल ¨लक को विकसित करने की मांग

संवाद सहयोगी, अमृतसर : पंजाब प्रदेश कांग्रस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़, सांसद गुरजीत ¨सह औजला, सासंद रवनीत बिटटू और डेरा बाबा नानक से विधायक सुख¨जदर ¨सह रंधावा ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के संबंध में रेल मंत्रालय को अमृतसर से डेरा बाबा नानक तक रेल ¨लक विकसित करना चाहिए, ताकि प्रकाश उत्सव पर श्रद्धालुओं को फायदा हो सके। इसके साथ ही अमृतसर पठानकोट रेलवे ट्रेक को डबल करने के साथ विद्युतीकरण किया जाए। उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र भी लिखा।

जिला गुरदासपुर के अंतरराष्ट्रीय बार्डर पर पाक स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए कॉरिडोर बनाने की स्वीकृति मिल चुकी है। जिसका शिलान्यास 26 नवंबर को उप राष्ट्रपति ने किया था। अमृतसर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु श्री हरिमंदिर साहिब में आते है। उनकी तमन्ना होती है कि वह पाक स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन कर सके। पाकिस्तान द्वारा भी कारिडोर बनाने की घोषणा की है। नवंबर 2019 में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर लोग गुरु घर के दर्शन करने के इच्छुक है। भारत-पाक विभाजन से पहले भी रेल मार्ग था जोकि अमृतसर से डेरा बाबा नानक वाया फतेहगढ़ चूड़ियां रमदास होती थी वही करतारपुर साहिब नारोवाल पाकिस्तान तक थी। दरिया रावी पर पुल का निर्माण था जोकि सेना की ओर से नष्ट कर दिया था। जिसके बाद लोग पैदल ही जाने लग पड़े थे। वेरका रेलवे स्टेशन को भी अपग्रेड करने की मांग की। ब्यास से बटाला, डेरा बाबा नानक के लिए भी नई रेल लाइन बनाने की बात की है। इससे लाखों श्रद्धालुओं को फायदा होगा। रेलवे स्टेशन रमदास और डेरा बाबा नानक रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने का आग्रह किया। इसके अलावा अमृतसर से डेरा बाबा नानक के लिए नवंबर 2019 से पहले नई सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की बात की गई है।

chat bot
आपका साथी