दिल्ली दंगों के दोषियों को सजा दिलाने वाले गवाहों और वकीलों को SGPC से मिला सम्मान

दिल्ली दंगों के दोषियों सज्जन कुमार व अन्य को सजा दिलवाने वाले गवाहों और वकीलों को SGPC और अकाली दल द्वारा गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 26 Jan 2019 01:54 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 05:12 PM (IST)
दिल्ली दंगों के दोषियों को सजा दिलाने वाले गवाहों और वकीलों को SGPC से मिला सम्मान
दिल्ली दंगों के दोषियों को सजा दिलाने वाले गवाहों और वकीलों को SGPC से मिला सम्मान

जेएनएन, अमृतसर। दिल्ली में 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में सज्जन कुमार व अन्य को सजा दिलवाने वाले गवाहों और वकीलों को शनिवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) और अकाली दल ने सम्मानित किया। SGPC के मुख्यालय तेजा सिंह समुद्री हॉल में आयोजित समारोह में दंगा पीडि़तों का केस लडऩे वाले सीनियर एडवोकेट एचएस फूलका नहीं पहुंचे। उनकी जगह उनके भाई ने सम्मान ग्रहण किया।

सभी को SGPC के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल, अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, SGPC की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर व अन्य ने सम्मानित किया। उन्हें चांदी की तश्तरी, सिरोपा, लोई, तलवार के अलावा प्रत्येक को दो लाख रुपये दिए गए।

गवाहों में जगदीश कौर, जगजीत सिंह, कुलदीप सिंह, संतोष सिंह और संगत सिंह को सम्मानित किया किया। वहीं, वकीलों में एचएस फूलका की जगह उनके भाई एडवोकेट गुरबख्श सिंह, एडवोकेट जसविंदर सिंह और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा को भी सम्मानित किया गया। अन्य वकीलों आरस चीमा, प्रणब चीमा, डीपी सिंह और कामना बोरा को बाद में चंडीगढ़ में सम्मानित करने का ऐलान किया गया। ये सभी वकील किसी कारणवश सम्मान समारोह में नहीं पहुंच सके।

कांग्रेस सिखों की दुश्मन : सुखबीर

इस मौके पर सुखबीर बादल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी दुनिया भर के सिखों की दुश्मन है। इसलिए सिख किसी भी पार्टी, किसी भी ग्रुप और किसी भी स्थान पर हो, उन्हें अपने साझा दुश्मन के खिलाफ लड़ाई लड़ते रहना चाहिए। यह उनकी लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक सभी दोषियों को सजा नहीं मिल जाती। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी का भारत रत्न भी वापस करवाने के लिए लड़ाई शुरू की जाएगी।

जब तक जान है, लड़ाई लड़ती रहूंगी : जगदीश कौर

मामले की मुख्य गवाह जगदीश कौर ने कहा कि कि उनके शरीर में जब तक खून का एक भी कतरा है, तब तक वह इस मामले की लड़ाई लड़ती रहेंगी। वह राजीव गांधी का भारत रत्न वापस करवाने के लिए अभियान चलाएंगी। उन्होंने कहा कि सच्जन कुमार के बाद अब कमलनाथ, जगदीश टाइटलर व अन्य कांग्रेस नेताओं को भी जेल में भिजवाया जाएगा।

नदारद रहे दमदमी टकसाल प्रमुख बाबा हरनाम सिंह खालसा

सम्मान समारोह में ना तो दमदमी टकसाल के प्रमुख बाबा हरनाम सिंह खालसा शामिल हुए और न ही श्री हरमंदिर साहब के कोई ग्रंथी, सिंह साहिबान या कोई जत्थेदार कार्यक्रम में शामिल हुआ। कार्यक्रम के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहब का भी प्रकाश नहीं था जबकि SGPC या अकाली दल की ओर से जब भी कोई इस तरह का कार्यक्रम करवाया जाता है तो वह श्री गुरु ग्रंथ साहब की हजूरी में होता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी