औजला दूसरी बार बने अमृतसर के सरताज, 100003 मतों से पुरी को हराया

सांसद गुरजीत सिंह औजला दूसरी बार अमृतसर से सरताज बन गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 11:51 PM (IST)
औजला दूसरी बार बने अमृतसर के सरताज, 100003 मतों से पुरी को हराया
औजला दूसरी बार बने अमृतसर के सरताज, 100003 मतों से पुरी को हराया

विपिन कुमार राणा, अमृतसर

सांसद गुरजीत सिंह औजला दूसरी बार अमृतसर से सरताज बन गए हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होंने भाजपा-शिअद गठबंधन के प्रत्याशी व केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को 100003 मतों से पराजित करते हुए दूसरी बार जीत दर्ज की। 2017 के उपचुनाव में औजला ने गठबंधन के राजिदर मोहन सिंह छीना को 1,99,189 मतों से पराजित किया था। इससे पूर्व 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के कैप्टन अमरिदर सिंह ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली को 1,02,770 मतों से पराजित किया था।

केंद्रीय मंत्री पुरी के लिए जुटी दिग्गजों की फौज भी उन्हें जीत नहीं दिला पाई। पुरी के चुनाव प्रचार में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, सिने स्टार सनी देयोल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया, क्रिकेटर गौतम गंभीर के अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक तक डटे रहे। अपने गृह जिले में प्रदेश अध्यक्ष मलिक पुरी की जीत सुनिश्चित नहीं बना पाए। दूसरी तरफ औजला के चुनाव प्रचार में न तो कोई सेंट्रल हाईकमान से आया और न ही पंजाब से। स्थानीय मंत्रियों, विधायकों व अपने बूते पर औजला ने चुनाव लड़ा और वह दूसरी बार भी अपनी जीत सुनिश्चित बना गए। यही वजह रही कि आज मतगणना के शुरू होने से लेकर खत्म होने तक औजला को मिली लीड एक बार भी नहीं टूटी।

औजला की जीत के महत्वपूर्ण फैक्टर

-24 बाय 7 कनेक्टिविटी : औजला पिछले दो साल से बतौर सांसद हैं और वह 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहते हैं।

-जनसमस्याएं : औजला जनसमस्याओं को प्राथमिकता से उठाते हैं। उनका हल भी निकालते हैं।

-मिलनसार : औजला का मिलनसार स्वभाव भी पुरी के अफसरी वाले रवैये पर भारी पड़ा।

-अपनी सरकार : औजला कों पंजाब में कांग्रेस सरकार होने का भी भरपूर फायदा मिला।

-मोदी लहर : देश में छाई मोदी लहर का पंजाब पर कोई असर न होने का लाभ भी औजला को मिला। पहले भी तनदेही से सेवा की है, अब भी करूंगा : औजला

मुझे दो साल बतौर सांसद काम करने का मौका मिला था। मैंने उसमें अपना सौ फीसद देने का काम किया है। लोगों के बीच रहने के अलावा संसद में बार्डर इंड्रस्टी, कटीली तार पार किसानी की समस्या, बेरोजगार को जहां प्रमुखता से उठाया गया है, वहीं गुरुनगरी को विरासती लुक देना, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को पहल के आधार पर पूरा करवाना भी मेरी प्राथमिकताओं में शामिल है। शहर को टूरिज्म की हब बनाने के अलावा एजुकेशन हब भी बनवाया जाएगा। मैं लोगों का आभारी हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास व्यक्त किया है। लोगों की पहले भी तनदेही से सेवा की गई है ओर आगे भी इसमें कोई कसर नहीं रखी जाएगी।

-गुरजीत सिंह औजला, सांसद गुरुनगरी के नागरिकों के फैसले का सम्मान : पुरी

भारत ने एक बार फिर 'सबका साथ सबका विकास' की नीतियों के समर्थन में भाजपा एवं एनडीए को अपना भारी समर्थन दिया है। इस ऐतिहासिक लहर रूपी विजय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अध्यक्ष अमित शाह को हार्दिक बधाई देता हूँ। मुझे श्री अमृतसर साहिब से चुनाव जीतने की आशा थी, परंतु प्रजातंत्र में लोगों का फैसला ही अंतिम निर्णय होता है। मैं गुरु नगरी के नागरिकों के इस फैसले का सम्मान करता हूँ। यहां मिले सम्मान, समर्थन और स्नेह के लिए मैं सभी का हार्दिक आभारी हूँ और सदैव गुरु नगरी का सेवादार रहूँगा। मैं उनकी जीत के लिए गुरजीत सिंह औजला को बधाई देता हूँ और आश्वस्त करता हूँ कि इस पवित्र नगर के विकास के लिए मैं उनका हर प्रकार से साथ दूंगा।

-हरदीप पुरी, भाजपा-शिअद गठबंधन प्रत्याशी (पुरी के फेसबुक पर स्टेटस)

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी