अब फिर ह्रासमेंट से घिरी जीएनडीयू

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में यौन शोषण के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। जीएनडीयू के वीसी की ओर से म्यूजिक विभाग की पूर्व मुखी के साथ यौन शोषण की शिकायत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि इसी विभाग में ऐसा ही नया मामला सामने आया है। विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक की ओर से इस मामले को जीएनडीयू की सेक्सुअल ह्रासमेंट रोकथाम कमेटी को जांच के लिए भेज दिया है। इससे पहले इसी विभाग के एक एडहाक प्रोफेसर की ओर से छात्रा को भी अश्लील एसएमएस भेजने का मामला सामने आया था। जिसकी चली जांच के बाद एडहाक प्रोफेसर की सेवाएं खत्म कर दी गई। उधर यौन शोषण का एक अन्य मामला जीएनडीयू के मौजूदा वीसी के खिलाफ अभी पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। जिसकी अगली सुनवाई हाईकोर्ट में 8 अप्रैल को है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 09:31 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 09:31 PM (IST)
अब फिर ह्रासमेंट से घिरी जीएनडीयू
अब फिर ह्रासमेंट से घिरी जीएनडीयू

जागरण संवाददाता, अमृतसर : गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में यौन शोषण के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। जीएनडीयू के वीसी की ओर से म्यूजिक विभाग की पूर्व मुखी के साथ यौन शोषण की शिकायत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि इसी विभाग में ऐसा ही नया मामला सामने आया है। विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक की ओर से इस मामले को जीएनडीयू की सेक्सुअल ह्रासमेंट रोकथाम कमेटी को जांच के लिए भेज दिया है। इससे पहले इसी विभाग के एक एडहाक प्रोफेसर की ओर से छात्रा को भी अश्लील एसएमएस भेजने का मामला सामने आया था। जिसकी चली जांच के बाद एडहाक प्रोफेसर की सेवाएं खत्म कर दी गई। उधर यौन शोषण का एक अन्य मामला जीएनडीयू के मौजूदा वीसी के खिलाफ अभी पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। जिसकी अगली सुनवाई हाईकोर्ट में 8 अप्रैल को है।

गत दिवस विभाग की ही एक अन्य महिला प्राध्यापिका ने विभाग के ही एक अन्य एडहाक प्रोफेसर के खिलाफ ईमेल से जीएनडीयू के वीसी को शिकायत भेजी है कि पुरूष अध्यापक उसके साथ गलत शब्दों का उपयोग करता है। वीसी ने इसकी जांच के लिए डीन अकादमिक को आदेश दे दिए। डीन अकादमिक ने शिकायत में एडहाक प्रोफेसर के खिलाफ लगाए आरोपों की गंभीरता को मुख्य रखते हुए इसकी जांच के लिए शिकायत को विश्वविद्यालय की सेक्सुअल ह्रासमेंट कमेटी के पास भेज दिया है। यह कमेटी अब आने वाले एक दो दिनों में जांच शुरू कर देगी। आरोप लगाने वाले के खिलाफ गत वर्ष हो चुकी शिकायत

पता चला है कि जिस एडहाक प्रोफेसर के खिलाफ एक महिला प्राध्यापिका की ओर से यौन शोषण व परेशान करने की शिकायत दर्ज करवाई है उसके खिलाफ एडहाक प्रोफेसर ने गत वर्ष जीएनडीयू के अधिकारियों और पुलिस के पास भी एक शिकायत दर्ज करवाई थी। अब प्रोफेसर के खिलाफ वीसी के पास पहुंची शिकायत के बाद विवाद गहरा गया है। पड़ताल शुरू कर दोनों पक्षों के लेंगे बयान

मामले के संबंध में जब विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक डॉ. कमलजीत ¨सह के साथ बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस संबंधी शिकायत उनके पास वीसी कार्यालय से पहुंची है। शिकायत में लगाए आरोपों और मामले की गंभीरता को मुख्य रखते हुए इस शिकायत को जांच के लिए उनकी ओर से सेक्सुयल ह्रासमेंट रोकथाम कमेटी के पास भेज दिया गया है। जो अब एक दो दिनों में जांच शुरू करते हुए दोनों पक्षों के बयान दर्ज करेगी।

chat bot
आपका साथी