अमृतसर में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत

अमृतसर स्वाइन फ्लू वायरस ने अमृतसर में एक महिला को निगल लिया। गांव टांगरा की रहने वाली यह महिला गुरुनानक देव अस्पताल में एडमिट थी, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jan 2019 12:23 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 12:23 AM (IST)
अमृतसर में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत
अमृतसर में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत

— स्वास्थ्य विभाग ने प्रिकॉशन किट में लपेटकर करवाया अंतिम संस्कार

— गांव टांगरा की रहने वाली थी मृतका

जागरण संवाददाता, अमृतसर

स्वाइन फ्लू वायरस ने अमृतसर में एक महिला को निगल लिया। गांव टांगरा की रहने वाली यह महिला गुरुनानक देव अस्पताल में एडमिट थी, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने महिला के शव को लपेटकर घर पहुंचाया और यहां अपनी निगरानी में अंतिम संस्कार करवाया।

दरअसल, अमृतसर में पिछले दो दिनों में हुई वर्षा की वजह से स्वाइन फ्लू का एच1एन1 वायरस शक्तिशाली ढंग से हवा में तैरने लगा है। पीड़ित महिला पिछले तीन दिनों से गुरुनानक देव अस्पताल की आइसोलेशन वार्ड में दाखिल थी। इलाज के दौरान अचानक उसकी सांसें उखड़ी और वह मौत की आगोश में समा गई। खास बात यह है कि अस्पताल प्रशासन ने मृतका के गले से सैंपल लेकर जांच के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित स्वाइन फ्लू टे¨स्टग लैब में भेजा था। सैंपल रिपोर्ट आने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। हालांकि टेस्ट रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

वीरवार दोपहर महिला के शव को प्रिकॉशन किट में कवर कर गांव टांगरा पहुंचाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने मृतका के पारिवारिक सदस्यों के मुंह पर मास्क लगाए हैं। इसके बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया।

सिविल सर्जन डॉ. हरदीप ¨सह घई ने बताया कि महिला के पारिवारिक सदस्यों को एहतियात के तौर पर टेमीफ्लू दवा खिलाई गई है। परिवार का कोई भी सदस्य संदिग्ध बुखार से पीड़ित नहीं है। उन्होंने कहा कि अमृतसर में इस सीजन मे स्वाइन फ्लू का यह पहला मामला है। हालांकि शहर के भिन्न-भिन्न अस्पतालों में 15 संदिग्ध मरीज दाखिल हैं। इनकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

यहां उल्लेख करना जरूरी है कि पिछले सप्ताह गुरदासपुर व तरनतारन से संबंधित स्वाइन फ्लू पॉजिटिव दो महिलाओं की भी अमृतसर स्थित गुरुनानक देव अस्पताल में मौत हुई थी।

chat bot
आपका साथी