अमृतसर पासपोर्ट कार्यालय बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध : बलराज

अमृतसर पासपोर्ट कार्यालय लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद मिलने वाली पुलिस रिपोर्ट क्लीयर होने के साथ ही एक ही दिन में पासपोर्ट आवेदनकर्ता के पास पहुंचने की रणनीति पर विभाग काम कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 08:30 AM (IST)
अमृतसर पासपोर्ट कार्यालय बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध : बलराज
अमृतसर पासपोर्ट कार्यालय बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध : बलराज

संवाद सहयोगी, अमृतसर : अमृतसर पासपोर्ट कार्यालय लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद मिलने वाली पुलिस रिपोर्ट क्लीयर होने के साथ ही एक ही दिन में पासपोर्ट आवेदनकर्ता के पास पहुंचने की रणनीति पर विभाग काम कर रहा है। उक्त बात क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी बलराज कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में उनके कार्यालय की कार्यप्रणाली शत प्रतिशत रही है। वर्ष 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक एक लाख 42 हजार 163 लोगों ने पासपोर्ट अप्लाई किए थे जिसमें से एक लाख 9197 जारी कर दिए। इसी तरह तत्काल में 638 पासपोर्ट आवंटित किए गए।

पुलिस क्लीयरिग सर्टिफिकेट के लिए 8867 आवेदन प्राप्त हुए थे। उनमें से 6858 क्लीयरिग सर्टिफिकेट दे दिए गए थे। वर्ष 2020 में 26 आवेदनकर्ताओं ने अपने पासपोर्ट सरेंडर किए थे। एक लाख 14 हजार 823 पुलिस रिपोर्ट उनके पास क्लीयरिग होकर आई थी। यह आंकड़े पासपोर्ट कार्यालय की उत्तम कार्यप्रणाली का परिणाम है। उन्होंने कहा कि इस समय सेवा केंद्रों में करीब 900 आनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं तथा तत्काल के लिए 25 तथा पीसीसी के लिए 60 अप्वाइंटमेंट दी जा रही है। इस अवसर पर सहायक पासपोर्ट अधिकारी शमशेर बहादुर सिंह, वरिष्ठ सुपरिटेंडेंट वंदना शर्मा, वेद प्रकाश मौजूद थे। प्रदूषण चेकअप कैंप लगाया

वहीं ट्रैफिक स्टाफ की ओर से भंडारी पुल पर प्रदूषण चेकअप कैंप इंस्पेक्टर कुलदीप कौर की अगुआई में लगाया गया। कैंप में करीब 250 गाड़ियों का प्रदूषण जांचा गया व उनको फिटनेस सर्टिफिकेट दिए गए। इस अवसर पर एडीसीपी ट्रैफिक विशेष तौर पर हाजिर थे। कैंप के दौरान 300 लोगों को मास्क वितरित किए गए। लोगों को निर्देश दिए कि वे घर से निकलते समय मास्क पहनें। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को चेतावनी दी कि वे सुधरे नहीं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बुलेट मोटरसाइकिल चालकों को मोटर साइकिल पर पटाखे चलाने वाले उपकरण न लगाने के लिए निर्देश दिए गए।

chat bot
आपका साथी