यह फिश तो आपको कर देगी टांय-टांय फिस्स

- मछली से उठ रही थी बदबू, लौटाने गए तो विक्रेता उलझा - इस्लामाबाद स्थित अवैध मछली मंडी में बिक रही है कई दिन पुरानी फिश - स्वास्थ्य विभाग करेगा कार्रवाई। फोटो- 18

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 12:32 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 12:32 AM (IST)
यह फिश तो आपको कर देगी टांय-टांय फिस्स
यह फिश तो आपको कर देगी टांय-टांय फिस्स

जागरण संवाददाता, अमृतसर

नॉन वेजीटेरियन लोगों को सर्दियों में फिश खूब लुभाती है। ऐसा माना जाता है कि फिश खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। यही वजह है कि सर्दियों में फिश का कारोबार बढ़ जाता है। शहर में जगह-जगह दुकानदार जमीन पर तिरपाल बिछाकर फिश बेच रहे हैं। इनमें से कुछ फिश विक्रेता लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। कई-कई दिन पुरानी फिश बर्फ में रखकर इसे बेच रहे हैं। रविवार को ऐसा ही एक वाकया इस्लामाबाद में घटित हुआ।

दरअसल, गुमटाला बाइपास पर रहने वाले डॉ. सुभाष थोबा रविवार को अपने मित्र दर्शन माहल के साथ इस्लामाबाद स्थित मच्छी मार्केट में पहुंचे। यहां एक दिलेर ¨सह नामक दुकानदार से उन्होंने फिश खरीदी। घर पहुंचकर जब पैकेट खोला तो फिश में से बदबू आ रही थी। डॉ. सुभाष के अनुसार उन्होंने उसी तरह पैकेट को बंद किया और फिर इस्लामाबाद स्थित उसी विक्रेता के पास पहुंच गए जिससे फिश खरीद थी। दुकानदार को जब इस बारे में शिकायत की तो उसने न केवल फिश लेने से इंकार कर दिया, बल्कि उनके साथ बदसलूकी भी की। मैंने उससे कहा कि यह फिश बहुत पुरानी है, इसे वापस लेकर नई दे दो। मैं आपको और पैसे दे देता हूं, पर वह नहीं माना।

डॉ. सुभाष ने कहा कि उक्त विक्रेता जमीन पर तिरपाल लगाकर फिश बेच रहा था। वैसे मच्छी मंडी में ज्यादातर दुकानदार नियमों को ताक पर रखकर फिश का कारोबार कर रहे हैं। इनके पास न तो फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड एक्ट के तहत लाइसेंस है और न ही रजिस्ट्रेशन। यदि यह मछली मेरे परिवार के सदस्य खा लेते तो न जाने क्या होता। बहरहाल मैंने इस मामले की शिकायत जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखबीर ¨सह भागोवालिया को पत्र भेजकर कर दी है। इस्लामाबाद में कैसे खुल गई मच्छी मंडी?

अमृतसर में फिश का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ा है। शहर का कोई ऐसा कोना नहीं, जहां फिश न बिकती हो। प्रश्न यह है कि इस्लामाबाद बाजार में फिश मार्केट कैसे खुल गई? इस संबंध में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखबीर ¨सह भागोवालिया का कहना है कि मुझे भी मालूम नहीं कि इस्लामाबाद में फिश मार्केट कब और किसके आदेश पर बनी। मैं कल ही यहां टीमें भेजकर सैंपल लूंगा। इसके बाद नगर निगम प्रशासन से बात कर इस मार्केट को यहां से हटाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी