टिड्डी दल के संभावी हमले को देख बनाया कंट्रोल रूम, 10 विभागों की 30 टीमें बनीं

टिड्डी दल के संभावी हमले को लेकर जिला प्रशासन व कृषि विभाग सतर्क हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 07:39 AM (IST)
टिड्डी दल के संभावी हमले को देख बनाया कंट्रोल रूम, 10 विभागों की 30 टीमें बनीं
टिड्डी दल के संभावी हमले को देख बनाया कंट्रोल रूम, 10 विभागों की 30 टीमें बनीं

जागरण संवाददाता, अमृतसर : टिड्डी दल के संभावी हमले को लेकर जिला प्रशासन व कृषि विभाग सतर्क हो गया है। मामले की गंभीरता को मुख्य रख अलग-अलग दस विभागों की संयुक्त रूप में 30 के करीब टीमें तैयार कर ली गई है। राज्य के कृषि सचिव के सख्त आदेशों के बाद जिला कृषि विभाग मुख्यालय में भी कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। कृषि विभाग ने प्रत्येक ब्लाक में टीमों भी गठित कर दी है। इस को लेकर विभाग के अधिकारियों के साथ कृषि सचिव के एस पन्नू ने आनलाईन बैठक करके सख्त निर्देश दिए है।

टिड्डियां आम तौर पर दिन में हमला करती है। इसलिए हिदायतें दी गई है इनको जिले में प्रवेश ही न करने दिया जाए। पाकिस्तान में भी टिड्डियों के हमलों को मुख्य रख इमरजेंसी का एलान किया गया है। संभावना है कि पाकिस्तान सीमा के साथ लगते भारतीय जिलों में भी यह हमला हो सकता है।

टिड्डी दल दिखे तो तुरंत दें सूचना : जिला कृषि अधिकारी

जिला कृषि अधिकारी डॉ. गुरदयाल सिंह बल और कृषि अफसर डॉ मस्तिद्र सिंह ने बताया कि इसके लिए गांवों के पंचों-सरपंचों और किसानों का भी सहयोग लिया जा रहा है। जैसे ही टिड्डी दल दिखाई दे इस की तुरंत सूचना कृषि विभाग और प्रशासन को दी जाए। इसको किसी भी खेत में बैठने न दिया जाए। दिन के समय यह सब से हानिकारक होता है। रात्रि को जब यह बैठ जाता है तो इस पर दवाइयों का छिड़काव करके खत्म किया जा सकता है। वहीं इसके लिए सर्च लाइटों, खेतों के पास कीट नाशक दवाओं आदि का भी प्रबंध कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी