सामाजिक सुरक्षा पेंशन में फर्जीवाड़ा, 7853 से होगी 19.95 करोड़ की वसूली

अकाली सरकार के दौरान हुए पेंशन घोटाले में डिप्टी कमिश्नर की हिदायतों पर पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है जो अगले कुछ दिनों में गलत सूचना देकर पेंशन के रूप में सरकार को चूना लगाने वालों को वसूली के लिए नोटिस जारी करने के शुरुआत करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 11:47 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 11:47 PM (IST)
सामाजिक सुरक्षा पेंशन में फर्जीवाड़ा, 7853 से होगी 19.95 करोड़ की वसूली
सामाजिक सुरक्षा पेंशन में फर्जीवाड़ा, 7853 से होगी 19.95 करोड़ की वसूली

जागरण संवाददाता, अमृतसर : अकाली सरकार के दौरान हुए पेंशन घोटाले में डिप्टी कमिश्नर की हिदायतों पर पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है, जो अगले कुछ दिनों में गलत सूचना देकर पेंशन के रूप में सरकार को चूना लगाने वालों को वसूली के लिए नोटिस जारी करने के शुरुआत करेगी। जिला में 7853 लोगों ने गलत उम्र तथा एड्रेस बता कर सामाजिक सुरक्षा विभाग से पेंशन के रूप में पंजाब सरकार को 19 करोड़ 95 लाख और 50 हजार रुपये का चूना लगाया। इन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करवाए जाने के अलावा अपनी संपत्ति छुपाने के आरोपों में रैवेन्यू एक्ट भी कार्रवाई की जाएगी।

जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी नरिदर सिंह पन्नू ने बताया कि इसके लिए सिविल सर्जन, जिला राजस्व अधिकारी, क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी सेक्रेट्री, जिला भलाई अफसर, जिला विकास व पंचायत अधिकारी पर आधारित जांच कमेटी गठित की गई है, जबकि वे इसमें नोडल अफसर हैं। उन्होंने बताया कि विभाग का पोर्टल अपडेट हो चुका है और अब नोटिस जारी करने के लिए प्रिट निकालने का काम शुरू हो चुका है। जिला के तीन ब्लॉकों के नोटिस का प्रिट ले लिया गया है जबकि अगले दो-तीन दिनों में बाकी ब्लॉकों के ऐसे लोगों के नाम नोटिस के प्रिट निकाल लिए जाएंगे। --------------------------

सामाजिक सुरक्षा विभाग में पेंशन घोटाला सामने आया है। इसमें कमेटी गठित किए जाने की भी सूचना है। जल्द ही वे इस पूरे प्रकरण बाबत जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी व कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक कर पूरे मामले की समीक्षा करेंगे, ताकि गलत सूचनाओं के आधार पर सरकारी खजाने से पैसे लेने वालों से वसूली की जा सके और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकेगी।

-गुरप्रीत सिंह खैहरा, डिप्टी कमिश्नर अमृतसर।

chat bot
आपका साथी