केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का बयान, देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन और पैरासीटामॉल का पर्याप्त स्टॉक

केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने बताया कि देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन और पैरासीटामॉल का हमारे पास पर्याप्त स्टॉक है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Fri, 17 Apr 2020 02:19 PM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2020 04:35 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का बयान, देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन और पैरासीटामॉल का पर्याप्त स्टॉक
केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का बयान, देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन और पैरासीटामॉल का पर्याप्त स्टॉक

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने शुक्रवार को कहा कि देश के नागरिकों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासीटीमॉल को लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में दवाओं और उर्वरकों का पर्याप्त भंडार है।

गौड़ा, ने कहा कि सरकार दैनिक आधार पर दवाओं और उर्वरकों की घरेलू आवश्यकताओं का आकलन कर रही है। फिलहाल हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन की कोई समस्या नहीं है। हम हमेशा अपने लिए 10 दिनों का स्टॉक बनाए रखते हैं। हमारे पास पर्याप्त हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन टैबलेट हैं।

गौड़ा ने एएनआई को बताया कि देश में सभी दवाएं, निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई), मास्क और सैनिटाइटर पर्याप्त मात्रा में हैं, इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

There is no problem as far as hydroxychloroquine or paracetamol are concerned.We assess every day the requirement for domestic consumption & the excess that can be exported. We keep 10 days stock with us, at present we've sufficient APIs: Sadananda Gowda, Union Chemicals Minister pic.twitter.com/cnC2UXbQNs

— ANI (@ANI) April 17, 2020

उन्होंने कहा कि देश में उर्वरकों की भी कोई समस्या नहीं है। राज्य सरकारों के पास उर्वरकों का पर्याप्त भंडार है। सभी कारखानों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। हम राज्यों के कृषि मंत्रालयों के संपर्क में हैं। हम देश के किसानों को पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध करा रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में कुछ परिवहन समस्याएं थीं, लेकिन अब हालात सामान्य हो गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के पास किसी भी स्थिति से निपटने की योजना है। केवल उन्हीं वस्तुओं का निर्यात किया जा रहा है जो घरेलू खपत से अधिक हैं।

गौड़ा ने लोगों से सामाजिक दूरी समेतत लॉकडाउन प्रतिबंधों का पालन करने की भी अपील की। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति से फैलता है। इसलिए लगातार लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखेने की अपील की जा रही है।

chat bot
आपका साथी