Maharashtra Government Formation: उद्धव की ताजपोशी आज, पीएम मोदी को दिया शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता

Maharashtra Government Formation मुंबई में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के लिए उद्धव ठाकरे की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी न्योता दिया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 07:16 AM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 12:06 PM (IST)
Maharashtra Government Formation: उद्धव की ताजपोशी आज, पीएम मोदी को दिया शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता
Maharashtra Government Formation: उद्धव की ताजपोशी आज, पीएम मोदी को दिया शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता

मुंबई, एएनआई। Maharashtra Government Formation शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की आज महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी होगी। शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए शिवसेना ने व्यापक तैयारियां की हैं। उद्धव के साथ और कौन-कौन शपथ लेगा, यह अभी साफ नहीं हुआ है।

ठाकरे के शपथ समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा खेल, फिल्मी दुनिया और व्यापार जगत के दिग्गजों को न्योता भेजा गया है। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, एमपी, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार के मुख्यमंत्रियों को भी न्योता भेजा गया है।

महाराष्ट्र में चुनाव के बाद सरकार बनाने को लेकर हुई भारी उठा-पटक के बाद आखिरकार आज उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। मुंबई में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए उद्धव ठाकरे की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी न्योता दिया गया है।

एएनआई की जानकारी के मुताबिक, ठाकरे द्वारा पीएम मोदी को निमंत्रण पत्र भेजा गया है। साथ ही में ठाकरे ने विशेषतौर पर फोन कर पीएम को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने उद्धव ठाकरे को फोन पर बधाई भी दी है।

Uddhav Thackeray has talked to PM Narendra Modi over phone and invited him to tomorrow's oath taking ceremony. This was in addition to an invitation letter which was sent to PM Modi. #Maharashtra pic.twitter.com/q19CUDiXIr — ANI (@ANI) November 27, 2019

 आदित्य ठाकरे ने शपथ ग्रहण के लिए सोनिया और मनमोहन को आमंत्रित किया

शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता दिया। दिल्ली पहुंचकर आदित्य ठाकरे सबसे पहले सोनिया गांधी के आवास पहुंचे। इसके बाद उन्होंने मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इसके बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि इन दोनों नेताओं के मार्गदर्शन और आशीर्वाद की जरूरत है, इसलिए उन्होंने भेंट की।

Delhi: Shiv Sena leader Aaditya Thackeray at Congress interim president Sonia Gandhi's residence to invite her for the swearing-in ceremony of Uddhav Thackeray as the Chief Minister of #Maharashtra, tomorrow. https://t.co/8HXDkuFicN" rel="nofollow pic.twitter.com/Y399YsClJQ — ANI (@ANI) November 27, 2019

कांग्रेस का स्पीकर, एनसीपी का उपमुख्यमंत्री

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने नई सरकार में पदों के बंटवारे में जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस का होगा, जबकि उपमुख्यमंत्री एनसीपी का होगा। उन्होंने कहा कि 3 दिसंबर को मंत्रिमंडल विस्तार होगा, जिसमें अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को मंत्रिमंडल बंटवारे के फॉर्म्युले पर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के बीच लंबी चर्चा के बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि सभी मुद्दे सुलझ गए हैं। किसे क्या मिलेगा, इसका ऐलान गुरुवार को होगा।

नियमों के तहत 288 सदस्यों वाली विधानसभा में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं। सूत्र बताते हैं कि सीएम पद के साथ शिवसेना के 15 मंत्री होंगे। उपमुख्यमंत्री पद समेत इतने ही मंत्री शरद पवार की एनसीपी के होंगे। कांग्रेस को स्पीकर पद के साथ 13 मंत्रिपद मिलेंगे।

यह भी पढ़ेंः  शिवसेना का समाना में केंद्र पर तंज, कहा- सत्ता का दुरुपयोग नहीं करेगी महाराष्ट्र सरकार

chat bot
आपका साथी