रविशंकर, जावड़ेकर सहित सात केंद्रीय मंत्री पहुंचे राज्यसभा, जेटली को लड़ना होगा चुनाव

राज्यसभा चुनाव में रविशंकर प्रसाद, जेपी नड्डा और प्रकाश जावड़ेकर सहित सात केंद्रीय मंत्री निर्विरोध चुन लिए गए।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Mar 2018 07:59 PM (IST) Updated:Fri, 16 Mar 2018 07:25 AM (IST)
रविशंकर, जावड़ेकर सहित सात केंद्रीय मंत्री पहुंचे राज्यसभा, जेटली को लड़ना होगा चुनाव
रविशंकर, जावड़ेकर सहित सात केंद्रीय मंत्री पहुंचे राज्यसभा, जेटली को लड़ना होगा चुनाव

जेएनएन, नई दिल्ली। राज्यसभा चुनाव में रविशंकर प्रसाद, जेपी नड्डा और प्रकाश जावड़ेकर सहित सात केंद्रीय मंत्री निर्विरोध चुन लिए गए जबकि वित्त मंत्री अरुण जेटली को उत्तर प्रदेश में चुनाव का सामना करना पड़ेगा। राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए रिक्त 58 सीटों के लिए नामांकन के बाद गुरुवार को नाम वापस लेने का आखिरी दिन था। कुल 16 में से 10 राज्यों में निर्विरोध चुनाव हो गया। अब छह राज्यों में 23 मार्च को मतदान से फैसला होगा।

33 निर्विरोध निर्वाचितों में भाजपा के 17, कांग्रेस के पांच, बीजेडी के तीन, जदयू-राजद व तेदेपा के दो-दो, और राकांपा व वाइएसआर का एक-एक

उप्र में अब होगा मतदान

यहां भाजपा के दो उम्मीदवारों ने अपना नाम जरूर वापस ले लिया लेकिन, उसके नौवें उम्मीदवार के मैदान में डट जाने से लड़ाई रोमांचक हो गई है। वैसे तो दसवीं सीट के लिए बसपा ने अपने प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर के लिए पर्याप्त मतों का दावा किया है लेकिन, सपा के एक मत पर भाजपा के हक जताने से सारा खेल जोड़-तोड़ पर टिक गया है। सपा सांसद नरेश अग्रवाल के पाला बदलने से भाजपा उनके बेटे सपा विधायक नितिन अग्रवाल के मत को अपना मान रही है। ऐसे में सेंधमारी का खतरा बढ़ा है। यहां सपा ने जया बच्चन को प्रत्याशी बनाया है।

मप्र से भाजपा को मिले चार सांसद

मध्यप्रदेश की पांच सीटों के लिए भाजपा के चार और कांग्रेस का एक राज्यसभा प्रत्याशी गुरुवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गए। भाजपा से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान, कैलाश सोनी, अजय प्रताप सिंह और कांग्रेस से राजमणि पटेल निर्वाचित हुए हैं।

छत्तीसगढ़ में एकमात्र सीट के लिए भाजपा की सरोज पांडेय का कांग्रेस के लेखराम साहू से मुकाबला होगा।

रविशंकर चौथी बार पहुंचे राज्यसभा

बिहार में जदयू से महेंद्र सिंह सातवीं बार और भाजपा से केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद लगातार चौथी बार उच्च सदन के सदस्य बने हैं। इनके अलावा जदयू से प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, कांग्रेस के अखिलेश सिंह, राजद के मनोज झा और अहमद अशफाक करीम राज्यसभा के सदस्य चुने गए।

झारखंड में सीट दो, प्रत्याशी तीन

झारखंड में दो सीटों पर हो रहे चुनाव में तीनों प्रत्याशी मैदान में डटे रहेंगे। गौरतलब है कि दो सीटों के लिए भाजपा ने समीर उरांव और प्रदीप सोनथालिया एवं कांग्रेस ने पूर्व राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू को खड़ा किया है।

नड्डा भी निर्विरोध निर्वाचित

राजस्थान से तीनों भाजपा प्रत्याशी किरोड़ी लाल मीणा, भूपेंद्र यादव और मदनलाल सैनी भी निर्विरोध चुने गए।हिमाचल में दो अप्रैल को खाली होने जा रही राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को एक बार फिर निर्विरोध चुन लिया गया।

एकमात्र नामांकन होने से उत्तराखंड में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल बलूनी निर्विरोध जीते और हरियाणा से भाजपा प्रत्याशी जनरल (रिटा.) डीपी वत्स।

महाराष्ट्र में नाम वापस लेने के आखिरी दिन राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष व भाजपा प्रत्याशी विजया रहतकर के हट जाने से केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सहित छह प्रत्याशियों का राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है। इनमें भाजपा के चार, कांग्रेस और राकांपा के एक-एक हैं।

गुजरात में कांग्रेस और भाजपा के दो-दो राज्यसभा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए

गुजरात में कांग्रेस और भाजपा के दो-दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। यहां से केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और मनसुख मंदाविया चुने गए हैं। आंध्र प्रदेश से तेदेपा के दो और वाईएसआर कांग्रेस से एक प्रत्याशी संसद के ऊपरी सदन के लिए निर्विरोध चुने गए हैं। ओडिशा में बीजू जनता दल के तीनों प्रत्याशी प्रशांत नंदा, सौम्या रंजन पटनायक और अच्युता सामंत भी निर्विरोध चुने गए।

बंगाल में सिंघवी भी मुकाबले में

बंगाल की पांच सीटों के लिए कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी सहित छह प्रत्याशी हैं। कांग्रेस शासित कर्नाटक की चार सीटों के लिए पांच प्रत्याशी और तेलंगाना की तीन सीटों के लिए चार प्रत्याशियों को 23 तारीख तक इंतजार करना होगा।

chat bot
आपका साथी