शिंजो एबी से गले मिलने के बाद पीएम मोदी ने दिया स्पेशल गिफ्ट, जानिए- क्या है

होटल माउंट फूजी में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने शिंजो एबी को भारत से ले गए स्पेशल गिफ्ट भेंट किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 01:16 PM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 01:16 PM (IST)
शिंजो एबी से गले मिलने के बाद पीएम मोदी ने दिया स्पेशल गिफ्ट, जानिए- क्या है
शिंजो एबी से गले मिलने के बाद पीएम मोदी ने दिया स्पेशल गिफ्ट, जानिए- क्या है

नई दिल्ली(जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर शनिवार को जापान पहुंचे। यामांशी प्रांत में अपने समकक्ष शिंजो एबी से मिले। होटल माउंट फूजी में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने शिंजो एबी को भारत से ले गए स्पेशल गिफ्ट भेंट किया। 

मोदी ने शिंजो एबी को दिया गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो एबी को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा हाथ से बुनी हुई दरी व गुलाबी क्वॉर्ट्ज और पीले क्वॉर्ट्ज के दो हस्तनिर्मित पत्थर के कटोरे भेंट की। इसको खासकर भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापान यात्रा के अवसर पर तैयार किया गया था।

इससे पहले शनिवार देर रात टेक्यो एयरपोर्ट पर मोदी का स्वागत किया गया, फिर वे एक होटल में भारतीयों से भी मिले। प्रधानमंत्री एबी ने इस बार मोदी की अगवानी के लिए खास तैयारी की है। वे रविवार को यामानशी प्रीफेक्चर की सुरम्य वादियों में स्थित हॉलिडे होम में मोदी को डिनर देंगे। मोदी रात में वहीं रुकेंगे।

मोदी-एबी ट्रेन से 110 किमी का सफर करेंगे

शिंजो एबी, प्रधानमंत्री मोदी को ट्रेन से यामानशी स्थित अपने निजी आवास पर लेकर जाएंगे। टोक्‍यो से यामानशी की दूरी 110 किमी है। यह इलाका माउंट फिजी समेत कई पहाड़ियों से घिरा हुआ है। माउंट फिजी जापान का सबसे ऊंचा पर्वत है, जिसकी ऊंचाई 3,776 मीटर है।

मोदी-एबी 5वीं बार सालाना बैठक में शामिल होंगे

भारत-जापान की सालाना बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। किसी तीसरे देश में ज्वाइंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स के साथ रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा। दोनों देशों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मानवरहित वाहन (यूएवी) और रोबोटिक्‍स के विकास पर भी चर्चा की उम्मीद है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी और एबी के बीच यह 12वीं बैठक होगी।

मोदी ने जापान को भरोसेमंद साझेदार बताया

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को जारी बयान में जापान को आर्थिक और तकनीकी क्षेत्र का सबसे भरोसेमंद साझेदार बताया था। उन्होंने कहा कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्र और खुलेपन के लिए दृढ़ संकल्पित है। मोदी जापान के साथ कारोबार बढ़ाने को लेकर शिंजो आबे और बिजनेस लीडर्स के साथ चर्चा करेंगे। इससे हेल्थकेयर, डिजिटल टेक्नोलॉजी, कृषि, फूड प्रोसेसिंग, आपदा के खतरे को कम करने, आपदारोधी निर्माण के क्षेत्र में सहयोग मिलेगा। मोदी-एबी का एजेंडा

-भारत व जापान के बीच वैश्विक कनेक्टिविटी परियोजनाओं की शुरुआत।

-आस्ट्रेलिया व अमेरिका के साथ मिल कर चार देशों के गुट की समीक्षा।

-भारत में जापान की मदद से शुरू होने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा।

-जापान में एक लाख प्रशिक्षित भारतीयों को रोजगार के अवसर पर वार्ता।

-संयुक्त तौर पर हथियारों के विकास से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा।

-पांच स्तरीय रक्षा सहयोग वार्ता की समीक्षा।

-द्विपक्षीय कारोबार के सुस्त होती रफ्तार।

chat bot
आपका साथी