गुजरात चुनाव नतीजा: कांग्रेस की उम्‍मीदों पर नोटा-निर्दलीय ने फेरा पानी

अधिकतर सीटों पर भाजपा को जीत मिली पर कांग्रेस के साथ उनका अंतर काफी कम था और कहीं न कहीं कांग्रेस की हार में नोटा ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 19 Dec 2017 03:56 PM (IST) Updated:Tue, 19 Dec 2017 04:09 PM (IST)
गुजरात चुनाव नतीजा: कांग्रेस की उम्‍मीदों पर नोटा-निर्दलीय ने फेरा पानी
गुजरात चुनाव नतीजा: कांग्रेस की उम्‍मीदों पर नोटा-निर्दलीय ने फेरा पानी

गांधीनगर (आइएएनएस)। गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार न केवल नोटा मतदाताओं में खासी बढ़ोतरी देखी गयी बल्‍कि इन वोटों ने नतीजे तक पहुंचने में भी मुख्‍य भूमिका निभाई। भाजपा की अनेक जीतों वाली सीट काफी कम रही और इन सीटों पर नोटा वोटों की संख्‍या जीत के हाशिए से अधिक थी। कई सीटों पर मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाकर अपने उम्मीदवारों को खारिज कर दिया। 

विश्‍लेष्‍कों का कहना है कि यदि नोटा नहीं होता होता तो बहुमत से कांग्रेस की जीत होती और यह सरकार का गठन करती। 2017 के विधानसभा चुनावों में कुल 1,50,19,245 वोट डाले गए जिसमें करीब 1.8 फीसद नोटा के आंकड़े आए। अहमदाबाद के धोल्‍का विधानसभा क्षेत्र में भाजपा कैबिनेट मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़़ासमा ने मात्र 327 वोटों से कांग्रेस के अश्‍विन राठौड़ पर जीत हासिल की।

तीसरा सबसे अधिक 4,222 मत पाने वाले स्‍वतंत्र उम्‍मीदवार शक्‍ति सिंह लेकिन कांग्रेस का गेम बिगाड़ने वाले नोटा के नाम पर 2,347 वोट थे। खमभट्ट विधानसभा से कांग्रेस के खुशमनभाई पटेल से 2,318 वोटों से भाजपा के महेश रावल ने जीत हासिल की।

यहां नोटा के लिए वोटों की संख्‍या 2,731 रही। विसनगर में भाजपा के रुशिकेश पटेल ने कांग्रेस के महेश पटेल से मात्र 2,869 वोट अधिक से जीत हासिल की। वहीं नोटा के लिए वोटों की संख्‍या 2,992 रही। फतेहपुरा विधानसभा में भाजपा उम्‍मीदवार रमेशभाई कटारा ने कांग्रेस के रघुभाई माछर से 2,711 वोट अधिक लिए। यहां नोटा के लिए 4,573 वोट थे जो एनसीपी उम्‍मीदवार के 2,747 वोटों से कहीं अधिक थे। माटर में भाजपा के केशरी सिंह सोलंकी ने कांग्रेस के संजयभाई पटेल से 2,406 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। यहां नोटा के लिए 4,090 वोट थे जो स्‍वतंत्र उम्‍मीदवार को मिले 1,936 वोटों से कहीं अधिक था। हिम्‍मतनगर विधानसभा में भाजपा के राजेंद्रसिंह चावड़ा ने कांग्रेस के कमलेश कुमार पटेल से 1,712 वोट अधिक पाए। यहां नोटा के लिए 3,334 वोट के आंकड़े थे और इसके बाद बसपा उम्‍मीदवार का आंकड़ा था।

पोरबंदर में दिग्‍गजों के बीच ठनी थी जिसमें भाजपा के विधायक और कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिड़िया ने 1,855 वोटों के अंतर से कांग्रेस के अर्जुन मोडवाडिया को हरा दिया। यहां बसपा उम्‍मीदवार को 4,337 वोट हैं लेकिन नोटा के लिए 3,433 वोट है। उमरेठ सीट पर भाजपा उम्‍मीदवार गोविंद परमार ने कांग्रेस के कपिलाबेन चावडा से 1,883 वोटों के अंतर से जीत हासिल की और यहां नोटा के लिए 3,710वोट थे। इसी तरह राजकोट ग्रामीण, बोटाड, साणंद, गरियाधर, डीसा, सयाजीगंज, चणस्‍मा, महुवा, वीजापुर, गांधीनगर और खेरालु पर भाजपा उम्‍मीदवारों ने काफी कम अंतर से कांग्रेस उम्‍मीदवारों पर जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव परिणाम पर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी, पीएम मोदी पर किया वार

chat bot
आपका साथी