नटवर का दावा, इंदिरा की दो बड़ी गलतियां, एक आपातकाल दूसरा ऑपरेशन ब्लू स्टार

इंदिरा गांधी महान और ताकतवर प्रधानमंत्री और एक विचारशील मानवतावादी थीं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 10:38 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 07:24 AM (IST)
नटवर का दावा, इंदिरा की दो बड़ी गलतियां, एक आपातकाल दूसरा ऑपरेशन ब्लू स्टार
नटवर का दावा, इंदिरा की दो बड़ी गलतियां, एक आपातकाल दूसरा ऑपरेशन ब्लू स्टार

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री कुंवर नटवर सिंह का मानना है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने दो गंभीर गलतियां की हैं। पहली 1975 में आपातकाल लागू करना और दूसरी1984 में 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' की मंजूरी देना। हालांकि, उनका कहना है कि इनके बावजूद वह महान और ताकतवर प्रधानमंत्री और एक विचारशील मानवतावादी थीं।

इंदिरा के साथ विदेश सेवा अधिकारी के तौर पर किया काम

नटवर सिंह ने साल 1966 से 1971 तक इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्रित्व काल में सिविल सेवा के अधिकारी के तौर पर काम किया था। इसके बाद वह 1980 के दशक में कांग्रेस में शामिल हो गए और राजीव गांधी की सरकार में कैबिनेट मंत्री बने।

नटवर सिंह ने इंदिरा गांधी को महान प्रधानमंत्री माना

पूर्व विदेश मंत्री ने अपनी नई किताब 'ट्रेजर्ड एपिसल्स' में पूर्व प्रधानमंत्री के बारे में लिखा है, 'अक्सर इंदिरा गांधी को गंभीर, चुभने वाली और क्रूर बताया जाता है। कभी-कभार ही यह कहा जाता है कि यह खूबसूरत, ख्याल रखने वाली, सुंदर, गरिमामयी और शानदार इंसान, एक विचारशील मानवतावादी और व्यापक अध्ययन करने वाली थीं।' सिंह की यह किताब पत्रों का संकलन है। कांग्रेस नेता ने अपनी किताब में उन पत्रों को शामिल किया है, जो उन्हें उनके दोस्तों, समकालीनों और सहकर्मियों ने उनके विदेश सेवा के दिनों से लेकर विदेश मंत्री पद पर होने के दौरान तक लिखे।

माउंटबेटन से नेहरू तक के पत्र

इस किताब में इंदिरा गांधी, ईएम फॉ‌र्स्टर, सी. राजगोपालाचारी, लॉर्ड माउंटबेटन, जवाहरलाल नेहरू की दो बहनें - विजयलक्ष्मी पंडित और कृष्णा हठीसिंह, आरके नारायण, नीरद सी. चौधरी, मुल्क राज आनंद और हान सूयिन के पत्रों को भी शामिल किया गया है। नटवर सिंह का कहना है कि इन गणमान्य लोगों ने अलग तरह से उनके जीवन पर अपना प्रभाव डाला। जिसकी वजह से दुनिया को देखने का पूर्व प्रधानमंत्री का नजरिया काफी व्यापक और समृद्ध हुआ।

chat bot
आपका साथी