संसद के चालू सत्र के बाकी तीन दिनों में तीन नए विधेयक लाने की तैयारी में मोदी सरकार

सत्र के बाकी बचे दिनों के लिए सत्ताधारी भाजपा ने सभी सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। सरकार नौ विधेयकों को पारित कराने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 04 Aug 2019 07:34 PM (IST) Updated:Sun, 04 Aug 2019 07:34 PM (IST)
संसद के चालू सत्र के बाकी तीन दिनों में तीन नए विधेयक लाने की तैयारी में मोदी सरकार
संसद के चालू सत्र के बाकी तीन दिनों में तीन नए विधेयक लाने की तैयारी में मोदी सरकार

नई दिल्ली, एएनआइ। संसद के चालू सत्र के बाकी तीन दिनों में सरकार तीन नए विधेयक लाने की तैयारी में है। इनमें सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश समेत जजों की कुल संख्या 31 से 34 करने संबंधी विधेयक भी शामिल है। नए विधेयकों समेत सरकार प्राथमिकता वाले कुल नौ विधेयकों को चालू सत्र में पारित कराने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने 22 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सर्वोच्च न्यायालय में जजों की संख्या बढ़ाने का आग्रह किया था। सत्र के बाकी बचे दिनों में सरकार इस संबंध में विधेयक लाएगी। जम्मू-कश्मीर में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 फीसद आरक्षण संबंधी जम्मू-कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक और चिट फंड्स (संशोधन) विधेयक भी तीन नए विधेयकों में शामिल हैं।

17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 17 जून को हुई थी। सत्र 26 जुलाई को समाप्त होना था, लेकिन इसे बढ़ाकर सात अगस्त तक कर दिया गया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार को उम्मीद जताई थी कि उत्पादकता और विधेयक पारित होने की दृष्टि से यह सत्र नया रिकॉर्ड बनाएगा। अब तक दोनों सदनों से 23 से ज्यादा विधेयक पारित हो चुके हैं।

सत्र के बाकी बचे दिनों के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने सभी सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। नौ प्राथमिकता वाले विधेयकों के अतिरिक्त सरकार अन्य लंबित विधेयक भी पारित कराने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी