विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत-अमेरिका संबंधों को अमेरिका के दोनों दलों का समर्थन, तय वक्‍त पर वार्ता करेंगे मोदी-बाइडन

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों की नींव बहुत मजबूत है और इसको वहां अमेरिका में दोनों ही दलों का समर्थन हासिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन तय वक्‍त पर एक दूसरे से बातचीत करेंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 13 Nov 2020 12:09 AM (IST) Updated:Fri, 13 Nov 2020 12:18 AM (IST)
विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत-अमेरिका संबंधों को अमेरिका के दोनों दलों का समर्थन, तय वक्‍त पर वार्ता करेंगे मोदी-बाइडन
विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों की नींव बहुत मजबूत है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन परस्पर सुविधाजनक समय पर एक दूसरे से बातचीत करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को वहां दोनों दलों का समर्थन प्राप्त है। मंत्रालय की यह टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में बाइडन द्वारा मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नजदीकी मुकाबले में पराजित करने के कुछ दिनों बाद आई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट के जरिये बाइडन को बधाई दी थी और भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने में पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति के योगदान की सराहना भी की थी। श्रीवास्तव ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा था कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं।

अमेरिका के अगामी प्रशासन के तहत संबंधों के भविष्य के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों की नींव बहुत मजबूत है और दोनों देशों के बीच इस व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को अमेरिका में दोनों दलों का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा, 'यह देखा गया है कि विभिन्न राष्ट्रपतियों और प्रशासनों ने संबंधों को आगे बढ़ाया है।' पिछले चार वर्षों में भारत और अमेरिका के संबंध काफी प्रगाढ़ हुए हैं और रक्षा व सुरक्षा क्षेत्रों में यह विशेष रूप से देखा गया है।

इस बीच अमेरिकी काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में भारत, पाकिस्तान और दक्षिण एशिया की फेलो एलिसा ने कहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन भारत के साथ संबंधों की मजबूती पर जोर देंगे। वहीं कूटनीतिक जानकारों का भी मानना है कि बाइडन प्रशासन भारत के साथ रिश्तों को लेकर लिए गए ट्रंप कार्यकाल के फैसलों से कोई छेड़छाड़ नहीं करेगा क्‍योंकि अमेरिका ने पूरी तरह से अपने हितों को देखते हुए ही भारत के साथ रिश्तों को नया मुकाम दिया है... 

chat bot
आपका साथी