महाराष्ट्र होगा 65 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था: फड़नवीस

फड़नवीस ने कहा, 'हम वर्ष 2025 तक महाराष्ट्र को 65 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था के तौर पर उभरता देखना चाहते हैं।

By Manish NegiEdited By: Publish:Mon, 19 Feb 2018 10:19 PM (IST) Updated:Mon, 19 Feb 2018 10:19 PM (IST)
महाराष्ट्र होगा 65 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था: फड़नवीस
महाराष्ट्र होगा 65 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था: फड़नवीस

मुंबई, प्रेट्र। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने सोमवार को कहा कि सरकार वर्ष 2025 तक राज्य को ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 65 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य को सालाना 15.4 फीसद की विकास दर की दरकार होगी।

मैगनेटिक महाराष्ट्र इन्वेस्टर समिट के दूसरे दिन सोमवार को फड़नवीस ने कहा, 'हम वर्ष 2025 तक महाराष्ट्र को 65 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था के तौर पर उभरता देखना चाहते हैं। इसके लिए हमें 15.4 फीसद सालाना की दर से विकास करना होगा। अगर मौजूदा 9.4 फीसद की दर से हम विकास करते रहे, तो यह लक्ष्य वर्ष 2029 से पहले हासिल नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब यह है कि अब से वर्ष 2025 तक हमें कम से कम 15.3 फीसद सालाना की दर से विकास दर की दरकार है।'

फड़नवीस ने कहा कि ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए राज्य के कृषि क्षेत्र को 5.5 फीसद, उद्योग को 12.3 फीसद और सर्विस सेक्टर को 15.5 फीसद सालाना विकास दर की रफ्तार पर ले जाना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कृषि और उद्योग सेक्टर तो सकारात्मक विकास दर का प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन सर्विस सेक्टर के विकास दर में थोड़ी तेजी लानी होगी।

मुख्यमंत्री ने लक्ष्य हासिल करने के उपायों का खाका खींचते हुए कहा, 'डिजिटल इकोनॉमी में रोजगार आधारित विकास, कारोबार की सहूलियत, बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में सार्वजनिक निवेश और मांग आधारित विकास के रास्ते हम 2025 का लक्ष्य हासिल करने में कामयाब होंगे।'

समिट का उद्घाटन करते हुए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि उन्हें इसकी पूरी उम्मीद है कि वर्ष 2025 में जब देश 5 ट्रिलियन डॉलर (करीब 325 लाख करोड़ रुपये) की अर्थव्यवस्था बनेगा, उस वक्त तक महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर को छू जाएगी।

फड़नवीस के मुताबिक इस वर्ष के अंत तक राज्य की अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का योगदान 11 फीसद, जबकि उद्योग क्षेत्र का 30 फीसद रहने की उम्मीद है। लेकिन सबसे आगे सर्विस सेक्टर ही रहेगा, जिसकी हिस्सेदारी 59 फीसद रहेगी।

देश की रैंकिंग सुधारेगा महाराष्ट्र

मुंबई : नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि भारत ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबारी सहूलियत मुहैया कराने के मोर्चे पर दुनिया के शीर्ष 50 देशों में शामिल होगा, और इसमें महाराष्ट्र प्रमुख भूमिका निभाएगा। कांत ने कहा, 'कारोबारी सहूलियत मुहैया कराने विश्व बैंक के वर्ष 2017 के आंकड़ों में भारत ने 42 पायदान की छलांग लगाई है, और इसमें भी महाराष्ट्र की बड़ी भूमिका रही है।'

जहाज निर्माता व्यक्ति लगाएगा फैक्ट्री

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने देश के एकमात्र निजी जहाज निर्माता व्यक्ति कैप्टन अमोल यादव के साथ 35,000 करोड़ रुपये का करार किया है। इसके तहत यादव महाराष्ट्र के पालघर में 20 सीटों वाले विमान के निर्माण के लिए फैक्ट्री लगाएंगे।

chat bot
आपका साथी