Budget Session: केरल के राज्यपाल ने विधानसभा में पढ़ीं नए कृषि कानूनों के खिलाफ टिप्पणियां

केरल विधानसभा का बजट सत्र बेहद हंगामे के बीच शुरू हुआ। विपक्षी यूडीएफ ने राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान के नीतिगत भाषण का बहिष्कार किया जिसमें उन्होंने केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ टिप्पणियों को पढ़ा। पिछले भाषण में उन्होंने टिप्पणियों को नहीं पढ़ा था।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 10:35 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 10:35 PM (IST)
Budget Session: केरल के राज्यपाल ने विधानसभा में पढ़ीं नए कृषि कानूनों के खिलाफ टिप्पणियां
राज्यपाल ने कहा कि जांच एजेंसियां संवैधानिक सीमाओं का अतिक्रमण कर रही हैं।

तिरुअनंतपुरम, एजेंसियां। केरल विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार को बेहद हंगामे के बीच शुरू हुआ। डालर तस्करी मामले को लेकर विपक्षी यूडीएफ ने स्पीकर पी. श्रीरामकृष्णन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान के नीतिगत भाषण का बहिष्कार किया जिसमें उन्होंने केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ टिप्पणियों को भी पढ़ा। हालांकि पिछले भाषण में उन्होंने केंद्र के खिलाफ टिप्पणियों को नहीं पढ़ा था।

राज्यपाल ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ सभी टिप्पणियों को पढ़ा

माकपा नीत एलडीएफ सरकार के पूरे नीतिगत भाषण को पढ़ते हुए राज्यपाल ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ सभी टिप्पणियों को पढ़ा जिनके खिलाफ राज्य विधानसभा ने 31 दिसंबर को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया था। दो घंटे और 10 मिनट के अपने संबोधन में उन्होंने केंद्रीय जांच एजेंसियों पर भी निशाना साधा जो राज्य सरकार के कार्यक्रमों के खिलाफ विभिन्न आरोपों की जांच कर रही हैं।

राज्यपाल ने कहा- जांच एजेंसियां संवैधानिक सीमाओं का अतिक्रमण कर रही हैं

राज्यपाल ने कहा कि जांच एजेंसियां संवैधानिक सीमाओं का अतिक्रमण कर रही हैं। इससे पहले राज्यपाल ने जब भाषण पढ़ना शुरू किया तो यूडीएफ सदस्यों ने मुख्यमंत्री और स्पीकर के खिलाफ बैनर व पोस्टर दिखाए और नारे लगाए।

केरल विधानसभा में हुआ विपक्ष द्वारा जमकर हंगामा

केरल विधानसभा में विपक्ष द्वारा जमकर हंगामा किया गया। राज्यपाल के संबोधन का बहिष्कार करते हुए कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) ने केरल विधानसभा के सामने विरोध जताते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली वाम सरकार को पद छोड़ने के लिए कहा। इस दौरान राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने अपने संबोधन में कहा कि वह अपना संवैधानिक कर्तव्य निभा रहा रहे हैं और उम्मीद है कि कोई बाधा नहीं बनेगा। इस दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने राज्यपाल के संबोधन के दौरान ही विधानसभा से वॉकआउट किया। बता दें कि इससे पहले भी राज्य विधानसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया था।

chat bot
आपका साथी