जीतने का नहीं इन्हें है हारने का शौक, चुनाव में 238 बार मात के बावजूद इस बार भी किया मैदान में उतरने का एलान

चुनावी मौसम में तमिलनाडु के एक शख्स की भी चर्चा है। ये शख्स जीतने के लिए नहीं बल्कि हारने के लिए चुनाव लड़ते हैं। चुनाव में 238 बार हारने के बावजूद इन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव में उतरने का एलान किया है। चुनाव में हार का रिकॉर्ड बना चुके इस शख्स का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

By AgencyEdited By: Manish Negi Publish:Thu, 28 Mar 2024 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 03:51 PM (IST)
जीतने का नहीं इन्हें है हारने का शौक, चुनाव में 238 बार मात के बावजूद इस बार भी किया मैदान में उतरने का एलान
पद्मराजन 238 बार चुनाव हार चुके हैं (फोटो AFP)

एजेंसी, मेट्टूर। दुनिया का कोई भी इंसान जीतने के लिए ही चुनाव लड़ता है, लेकिन तमिलनाडु में एक ऐसा भी शख्स है जो हारने के लिए चुनाव लड़ता है। जी हां... एक या दो बार नहीं ये जनाब 238 चुनाव हार चुके हैं। अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनाव में भी ये अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। इतनी बार चुनाव हारने के कारण इन्हें वर्ल्ड बिगेस्ट इलेक्शन लूजर की उपाधि भी मिल चुकी है। इतना ही नहीं, लोग इन्हें इलेक्शन किंग भी कहते हैं। इनका नाम है के पद्मराजन।

देश में इस समय चुनावी मौसम है। चुनाव कोई भी हो, के पद्भराजन का जिक्र जरूर होता है। 65 वर्षीय पद्मराजन इस बार फिर चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। तमिलनाडु के मेट्टूर के रहने वाले पद्मराजन टायर रिपेयर शॉप के मालिक हैं। वह 1988 से चुनाव लड़ रहे हैं। इस साल के लोकसभा चुनाव में वह धर्मपुरी सीट से चुनाव लड़ रहे हें। इलेक्शन किंग के नाम से मशहूर पद्मराजन राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ चुके हैं।

पहली बार चुनाव लड़ने पर हंसे लोग

पद्मराजन बताते हैं कि जब वह पहली बार चुनाव लड़ने के दौरान लोग उन पर हंस रहे थे, लेकिन वह एहसास कराना चाहते थे कि आम आदमी भी चुनाव लड़ सकता है। वो कहते हैं, 'सभी उम्मीदवार चुनाव में अपनी जीत चाहते हैं, लेकिन मुझे हारना पसंद है। मुझे जीत की तमन्ना नहीं है।'

अटल से लेकर मोदी के खिलाफ तक लड़ा चुनाव

पद्मराजन पीएम मोदी के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुके हैं। निश्चित तौर पर उन्हें हार ही मिली। पद्मराजन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुके हैं।

पद्मराजन ने कहा कि सामने कौन उम्मीदवार चुनाव लड़ रहा है, मुझे इसकी चिंता नहीं है। मुझे अपनी हार के सिलसिले को आगे बढ़ाना है। उनका मानना है कि वो पिछले तीन दशकों में चुनाव में एक करोड़ से अधिक रुपये खर्च कर चुके हैं। इसमें सिक्योरिटी राशि भी शामिल है। जमानत जब्त होने पर ये राशि वापस नहीं मिलती है।

लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में नाम दर्ज

पद्मराजन का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी है। वह भारत के सबसे असफल उम्मीदवार हैं। साल 2011 के चुनाव में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। विधानसभा चुनाव में मेट्टूर में उन्हें 6,273 वोट हासिल हुए थे। इस सीट पर विजेता उम्मीदवार को 75 हजार से ज्यादा मत हासिल हुए। उन्होंने कहा कि मुझे एक वोट की भी उम्मीद नहीं थी।

ये भी पढ़ें:

Lok Sabha Elections: गौतमबुद्ध नगर से सपा ने फिर बदला प्रत्याशी, अखिलेश की मौजूदगी में इस नाम पर लगी अंतिम मुहर

chat bot
आपका साथी