अब ई-पासपोर्ट की ओर बढ़ रहा भारत, विदेश मंत्री ने भेजा प्रस्ताव

जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय द्वारा पिछले पांच वर्षों में पासपोर्ट सेवाओं के लिए काफी अच्छा काम किया गया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 04:34 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2019 04:34 PM (IST)
अब ई-पासपोर्ट की ओर बढ़ रहा भारत, विदेश मंत्री ने भेजा प्रस्ताव
अब ई-पासपोर्ट की ओर बढ़ रहा भारत, विदेश मंत्री ने भेजा प्रस्ताव

नई दिल्ली, पीटीआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि उनके मंत्रालय ने प्राथमिकता देते हए ई-पासपोर्ट के पक्ष में प्रस्ताव दिया है। बताया गया कि भविष्य में यात्रा दस्तावेजों को एडवांस्ड और उसकी सुरक्षा के मद्देनजर ई-पासपोर्ट को तरजीह देने की बात कही गई है।

सातवें पासपोर्ट सेवा दिवस पर बात करते हुए, जयशंकर ने बताया कि मंत्रालय ने चिप-इनेबल्ड-ई-पासपोर्ट जारी करने की परियोजना के बारे में 'भारत सुरक्षा प्रेस' के साथ चर्चा शुरू की है। मंत्री ने कहा, 'हम ई-पासपोर्ट के निर्माण को प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने का प्रस्ताव रखते हैं, ताकि भविष्य में एडवांस्ड सुरक्षा सुविधाओं वाला पासपोर्ट तैयार किया जा सके।'

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अपने पिछले कार्यकाल की गई प्रतिबद्धता के अनुरूप, मंत्रालय प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में नए डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) खोलने की प्रक्रिया जारी रखेगा।

जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय द्वारा पिछले पांच वर्षों में पासपोर्ट सेवाओं के लिए काफी अच्छा काम किया गया। विदेश मंत्रालय का मैंडेट सुशासन, पारदर्शी, कुशल, समयबद्ध और प्रभावी सुनिश्चित करने के लिए है।

हर साल औसतन एक करोड़ से अधिक पासपोर्ट जारी किए जाते हैं, जयशंकर ने संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद को जनवरी 2017 से 412 पीओपीएसके खोलने के लिए धन्यवाद दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी