स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- लोकसभा में सोमवार को पेश होगा एनएमसी विधेयक

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक भारतीय चिकित्सा परिषद की जगह लेने और देश में मेडिकल शिक्षा में बड़े बदलाव लाने के लिए लाया जा रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 21 Jul 2019 12:53 AM (IST) Updated:Sun, 21 Jul 2019 12:53 AM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- लोकसभा में सोमवार को पेश होगा एनएमसी विधेयक
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- लोकसभा में सोमवार को पेश होगा एनएमसी विधेयक

हैदराबाद, प्रेट्र। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक लोकसभा में 22 जुलाई को पेश किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को यह जानकारी दी। यह विधेयक भारतीय चिकित्सा परिषद की जगह लेने और देश में मेडिकल शिक्षा में बड़े बदलाव लाने के लिए लाया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह विधेयक संसद में शुक्रवार को ही पेश किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से नहीं किया जा सका।

हैदराबाद में विज्ञान एवं औद्योगिक अनुसंधान (सीएसआइआर)-इंडियन इंस्टीट्यूट आफ केमिकल टेक्नोलॉजी के एक कार्यक्रम से इतर हर्षवर्धन ने कहा, 'मैं केवल इतना ही कह सकता हूं कि 22 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक पेश किया जाएगा। यह भारतीय चिकित्सा परिषद की जगह लेगा। परिषद को भंग किया जा चुका है और उसकी जगह बोर्ड आफ गवर्नर काम कर रहा है।' केंद्रीय मंत्री ने संसद से एनएमसी के पास होने और कानून का रूप लेने की उम्मीद जताई।

साइबर सुरक्षा, महिलाओं के खिलाफ अपराध पर विधेयक शीघ्र

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. कृष्ण रेड्डी ने कहा कि केंद्र जल्दी ही साइबर सुरक्षा, साइबर आतंकवाद और महिलाओं एवं लड़कियों के खिलाफ अपराध पर रोक लगाने के लिए नए विधेयक पेश करेगा।

उन्होंने कहा कि 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म करने पर मौत की सजा देने का प्रावधान है। हम उसमें बदलाव करने जा रहे हैं। इस महीने के अंत तक हम देश के सभी थानों को ऑनलाइन संपर्क देने जा रहे हैं। आने वाले दिनों में साइबर सुरक्षा, साइबर आतंकवाद पर नया कानून आ जाएगा।

chat bot
आपका साथी