पांच दिवसीय यात्रा पर हनोई पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

यह यात्रा दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ हमारे उच्चस्तरीय आदान-प्रदान को जारी रखने में मददगार होगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 26 Aug 2018 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 26 Aug 2018 09:45 PM (IST)
पांच दिवसीय यात्रा पर हनोई पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
पांच दिवसीय यात्रा पर हनोई पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

नई दिल्ली(जेएनएन)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वियतनाम और कंबोडिया की पांच दिवसीय यात्रा पर हनोई पहुंच गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि अपनी एक्ट ईस्ट नीति को गति दे रहे हैं। उन्होंने आगे लिखा कि यह यात्रा दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ हमारे उच्चस्तरीय आदान-प्रदान को जारी रखने में मददगार होगी।

वियतनाम में सुषमा संयुक्त आयोग की 16वीं बैठक की सहअध्यक्षता अपने समकक्ष फाम बिन्ह मिन्ह के साथ करेंगी। वह वियतनाम के प्रधानमंत्री नगुयेन शुआन फुक से भी मुलाकात करेंगी। सुषमा स्वराज सोमवार को हिंद महासागर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का उद्घाटन करेंगी।

कंबोडिया में वह विदेशी मामलों एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री, प्रैक सोखोन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और प्रधानमंत्री हुन सेन और सीनेट अध्यक्ष से छुम से मुलाकात करेंगी।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह दौरा एक व्यापक वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर राजनीतिक नेतृत्व के साथ गहन चर्चा करने और इन देशों के साथ तथा आसियान के साथ हमारे रणनीतिक आदान-प्रदान को आगे बढ़ाने का एक मौका प्रदान करेगा।

आसियान-भारत क्षेत्र की संयुक्त आबादी 1.85 अरब है, जो वैश्विक आबादी का एक-चौथाई है, और इसका जीडीपी हिस्सेदारी 38 खरब डॉलर है।

chat bot
आपका साथी