दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा में चुनाव आयोग ने 'आप' को राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली और पंजाब के बाद अब आम आदमी पार्टी को गोवा में भी राज्य पार्टी का दर्जा दे दिया गया है। आप के राष्ट्रीय समन्वयक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है।

By Achyut KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Aug 2022 01:18 PM (IST) Updated:Tue, 09 Aug 2022 01:18 PM (IST)
दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा में चुनाव आयोग ने 'आप' को राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी: अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो- ट्विटर)

नयी दिल्ली, एजेंसी। Aam Aadmi Partyआम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को कहा कि उसे फरवरी में हुए विधानसभा चुनावों में अपने प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर चुनाव आयोग से गोवा में राज्य पार्टी का दर्जा मिला है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी पहले से ही दिल्ली और पंजाब में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी है, जहां वह सत्ता में है।

एक और राज्य में मान्यता मिलने पर 'आप' होगी राष्ट्रीय पार्टी 

चुनाव आयोग के एक आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली और पंजाब के बाद AAP अब गोवा में भी राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त पार्टी है।' उन्होंने कहा, 'अगर हमें एक और राज्य में मान्यता मिलती है, तो हमें आधिकारिक तौर पर एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में घोषित किया जाएगा।'

After Del n Punjab, AAP is now a state recognised party in Goa too. If we get recognised in one more state, we will officially be declared as a “national party”

I congratulate each and every volunteer for their hard work. I thank the people for posing faith in AAP n its ideology pic.twitter.com/7UmsIixF0v

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) August 9, 2022

केजरीवाल द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए चुनाव आयोग के एक पत्र के अनुसार, चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर 'आप' को गोवा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी है।

नियत समय में जारी की जाएगी अधिसूचना

चुनाव आयोग के पत्र के मुताबिक, 'गोवा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के चुनावी प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर यह देखा गया है कि आम आदमी पार्टी वर्तमान में, दिल्ली और राज्य के एनसीटी में एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त पार्टी है। पंजाब ने अपने आरक्षित प्रतीक के रूप में 'झाड़ू' के साथ, गोवा राज्य में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता के लिए चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 6 ए में निर्धारित शर्तों को पूरा किया है। इसलिए आयोग ने चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के प्रावधानों के तहत गोवा राज्य में भी आम आदमी पार्टी को एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्रदान की है। इस संबंध में एक अधिसूचना नियत समय में जारी की जाएगी।'

केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दी बधाई

केजरीवाल ने इस उपलब्धि पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और 'आप' और उसकी विचारधारा में विश्वास जताने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। 'आप' ने गोवा राज्य विधानसभा चुनावों में दो सीटें जीती हैं, जिसमें कुल वोट शेयर 6.77 प्रतिशत था।

पंजाब में हासिल किया 42.01 प्रतिशत वोट शेयर 

पंजाब विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के साथ पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल की और कुल वोट शेयर 42.01 प्रतिशत हासिल किया और राज्य में अपनी सरकार बनाई।

chat bot
आपका साथी