जागरण प्रभाव : महापुरुषों की समाधि पर सक्रिय हुआ सीपीडल्यूडी

दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार पढ़कर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र समीप शास्त्री भी समाधि स्थल पर पहुंचे। उन्होंने अव्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 11:46 AM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 11:48 AM (IST)
जागरण प्रभाव : महापुरुषों की समाधि पर सक्रिय हुआ सीपीडल्यूडी
जागरण प्रभाव : महापुरुषों की समाधि पर सक्रिय हुआ सीपीडल्यूडी

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। विजय घाट समाधि स्थल पर अव्यवस्था का मामला प्रकाश में आने पर मंगलवार को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग सक्रिय दिखा। समाधि स्थल पर सफाईकर्मी लगा दिए गए और घास काटी जाने लगी। वहीं दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार पढ़कर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र समीप शास्त्री भी समाधि स्थल पर पहुंचे। उन्होंने अव्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने सीपीडब्ल्यूडी व सीआइएसएफ के अधिकारियों से समाधि स्थल की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। झील की दशा भी ठीक करने के लिए कहा।

बता दें कि राजघाट समाधि स्थल करीब 240 एकड़ में फैला हुआ है। यहां पर 17 समाधियां हैं। इन समाधियों का रखरखाव का काम सीपीडब्ल्यूडी करवाता है। सफाई कार्य ठेके पर दिया गया है। जिस पर 18 लाख के करीब प्रति वर्ष खर्च किए जाते हैं। वहीं 130 सीआइएसएफ के कर्मचारी हैं, जबकि जरूरत 160 कर्मचारियों की है। वहीं उद्यान विभाग से संबंधित कार्य के लिए अलग व्यवस्था है। सीआइएसएफ कर्मचारियों का कहना है कि कई बार उद्यान विभाग से कहा गया है, मगर वे लोग सुनवाई नहीं करते हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में महापुरुषों की समाधि पर घूमते हैं कुत्ते

दिल्ली में विजय घाट स्थित समाधि स्थल क्षेत्र में महापुरुषों का यह कैसा सम्मान है कि उनकी समाधि पर कुत्ते घूमते हैं। समाधियों पर यह भी देखने वाला कोई नहीं है कि आने वाले लोग जूते उतारते भी हैं या नहीं। दैनिक जागरण ने जब रविवार को विजय घाट पर समाधियों के रखरखाव को लेकर की जा रही व्यवस्था का जायजा लिया तो वहां कई कमियां नजर आई। यहां पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा की समाधि है।

रविवार को उनका जन्मदिन था। सुबह के समय वहा आयोजन हुआ था। समाधि को फूलों से सजाया गया था। मगर अव्यवस्था का आलम यह है कि इस कार्यक्रम के बाद समाधि स्थल पर कोई कर्मचारी तैनात नहीं था। नतीजा यह हुआ कि समाधि के ऊपर एक कुत्ता टहल रहा था। डॉ. शर्मा की समाधि के निकट पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन की समाधि भी है। 

chat bot
आपका साथी